दिल्ली

delhi

एशियाई ओलंपिक क्वालिफाइंग इवेंट में 10 मीटर एयर पिस्टल में वरुण तोमर ने जीता गोल्ड

By IANS

Published : Jan 8, 2024, 2:42 PM IST

एशियाई ओंलपिक क्वालिफाइंग इवेंट में भारत के वरुण तोमर ने गोल्ड मेडल हासिल किया है. 10 मीटर एयर पुरुष पिस्टल स्पर्धा में उन्होंने पेरिस ओलंपिक कोटा भी हासिल कर लिया है. भारत पहले निशानेबाजी में 13 पेरिस ओलंपिक कोटे जीत चुका है. पढ़ें पूरी खबर.....

Etv Bharat
Etv Bharat

जकार्ता : भारतीय निशानेबाज वरुण तोमर ने सोमवार को एशियाई क्वालीफायर में 10 मीटर पुरुष एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल किया. 20 वर्षीय खिलाड़ी ने फाइनल में 239.6 का स्कोर किया और हमवतन अर्जुन चीमा को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 237.3 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता.

भारत ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक के साथ जकार्ता एशियाई ओलंपिक क्वालीफाइंग इवेंट में अपना अभियान शुरू किया है, जो राइफल और पिस्टल निशानेबाजों के लिए 2024 एशिया शूटिंग चैंपियनशिप के रूप में भी दोगुना हो गया है. वरुण, अर्जुन और उज्जवल मलिक की भारतीय टीम ने 1740 के संयुक्त स्कोर के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया और स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि ईरान और कोरिया ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीते.

भारत पहले ही निशानेबाजी में 13 पेरिस ओलंपिक कोटा स्थान जीत चुका है। जिसमें राइफल में आठ, पिस्टल में तीन और शॉटगन में दो शामिल हैं. सरबजोत सिंह (पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल), मनु भाकर (महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल) और अनीश भानवाला (पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल) तीन भारतीय पिस्टल निशानेबाज हैं जिन्होंने पहले ही कोटा हासिल कर लिया है.

एक देश अधिकतम 24 कोटा प्राप्त कर सकता है। जबकि, राइफल, पिस्टल और शॉटगन स्पर्धाओं में प्रत्येक में आठ. भारतीय निशानेबाज पिछली बार टोक्यो ओलंपिक से पहले जीते गए अपने अधिकतम 15 कोटा को पार करने का लक्ष्य बना रहे हैं.

यह भी पढ़ें : इंटरव्यू: दिग्गज तीरंदाज बोले मोदी सरकार ने खेलों को दिया प्लेटफॉर्म, आर्चरी लीग बदलेगी माहौल

ABOUT THE AUTHOR

...view details