दिल्ली

delhi

World Cup 2023 IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में क्यों काली पट्टी बांधकर खेल रही है टीम इंडिया, जानिए वजह

By PTI

Published : Oct 29, 2023, 4:18 PM IST

आईसीसी विश्व कप 2023 में भारतीय टीम का सामना आज इंग्लैंड क्रिकेट टीम से लखनऊ में हो रहा है. टीम इंडिया के खिलाड़ी इकाना क्रिकेट स्टेडियम पर आज काली पट्टी बांधकर उतरे हैं. वो भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज स्पिनर और कप्तान बिशन सिंह बेदी की याद में काली पट्टकी बांधकर खेल रहे हैं.

IND vs ENG
भारत बनाम इंग्लैंड

लखनऊ : भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप मुकाबले में पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी की याद में बांह पर काली पट्टी बांधकर खेली. बेदी का 23 अक्टूबर को निधन हो गया था.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने यहां विश्व कप मुकाबले की शुरुआत के तुरंत बाद बयान में कहा, ‘दिग्गज बिशन सिंह बेदी की याद में टीम इंडिया आज बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेगी जिनका 23 अक्टूबर 2023 को निधन हो गया था.’

बेदी के परिवार में उनकी पत्नी अंजू के अलावा बेटी नेहा और बेटे अंगद तथा गवास इंदर सिंह हैं. उनकी पहली पत्नी ग्लेनिथ माइल्स से उन्हें एक बेटी गिलिंदर भी है. यह पूर्व क्रिेकेटर पिछले दो साल से कुछ अधिक समय से बीमार था और इस दौरान उनकी कई सर्जरी हुई जिसमें घुटने की सर्जरी भी शामिल है.

बेदी 77 बरस के थे. उन्होंने 1976-78 तक 22 टेस्ट में भारतीय टीम की अगुआई की. उन्होंने 1967 से 1979 के बीच कुल 67 टेस्ट और 10 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में देश का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने इस दौरान चार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में भी भारत की कप्तानी की.

संन्यास लेने के समय बेदी 28.71 के औसत से 266 विकेट चटकाकर भारत के सबसे सफल गेंदबाज थे. दी भारत की दिग्गज स्पिन चौकड़ी का भी हिस्सा थे जिसमें उनके अलावा भागवत चंद्रशेखर, इरापल्ली प्रसन्ना और श्रीनिवास वेंकटराघवन शामिल थे.

इस मैच में जोस बटलर ने टॉस जीतकर रोहित शर्मा को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. पहले बललेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और टीम इंडिया ने 40 रन पर 3 विकेट गंवा दिए. खबर लिखे जाने तक रोहित शर्मा अपना अर्धशतक पूरा कर चुके हैं. वहीं केएल राहुल 29 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं. भारत की टीम 25 ओवर में 100 रन पूरे कर लिए हैं.

ये भी पढ़ें :World Cup 2023 IND vs ENG: रोहित शर्मा ने लखनऊ में रचा इतिहास, 18000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बने पांचवे बल्लेबाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details