दिल्ली

delhi

भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर होता है दबाव..कुंबले बोले- 'केन्या से हार जाओ, लेकिन पाकिस्तान से नहीं'

By

Published : Aug 10, 2023, 3:27 PM IST

Rohit Sharma and Babar Azam
रोहित शर्मा व बाबर आजम

पल्लेकेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले मैच के पहले भारत के महान लेग स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने दोनों देशों के मैचों में होने वाले दबाव को याद दिलाया है...

नई दिल्ली : भारत के महान लेग स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने खुलासा किया कि उनके खेल करियर में भारत-पाकिस्तान मैचों को लेकर काफी दबाव होता था. यह दबाव इतने उच्च स्तर पर होता था कि अगर टीम केन्या से हार भी जाती तो प्रशंसकों को कोई दिक्कत नहीं होती, लेकिन पाकिस्तान के ख़िलाफ़ हार मंजूर नहीं होती थी.

भारत 2 सितंबर को कैंडी के पल्लेकेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 50 ओवरों वाले एशिया कप 2023 के ग्रुप चरण में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से एक बार फिर भिड़ेगा. यदि भारत और पाकिस्तान सुपर फोर के राउंड में पहुंचते हैं, तो उनका कोलंबो में एक बार फिर से आमना-सामना हो सकता है. इसके अलावा भारत और पाकिस्तान पुरुष वनडे विश्व कप के लीग चरण में 14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने होंगे.

अनिल कुंबले ने बेंगलुरु में अनुभवी क्रिकेट प्रशासक अमृत माथुर द्वारा लिखे गए संस्मरण पिचसाइड के लॉन्च के दौरान कहा कि "हमारे समय में, यह शब्द बोला जाता था..'केन्या से भी हारें, लेकिन पाकिस्तान से नहीं...'

लेग स्पिनर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले

अनिल कुंबले 2016 से 2017 तक भारत के मुख्य कोच भी थे. कुंबले के नाम 1999 में नई दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 34 एकदिवसीय मैचों में कुंबले ने 54 विकेट लिए हैं.

अनिल कुंबले ने 10 विकेट का वाकये को याद किया-

"मैं 10 विकेट लेने के बारे में सोचकर मैदान पर नहीं गया था, हालांकि यह किसी भी गेंदबाज का सपना होता है. हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ अगले टेस्ट मैच, कोलकाता में एशियाई टेस्ट चैंपियनशिप में, मैं एक विकेट लेने के लिए भी संघर्ष कर रहा था. उन्होंने कहा, ''यह आपके लिए क्रिकेट का खेल है.''

इस कार्यक्रम में कुंबले के अलावा भारत के पूर्व बल्लेबाज और वर्तमान एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण के साथ पूर्व भारतीय विकेटकीपर और 1983 वनडे विश्व कप विजेता टीम के सदस्य सैयद किरमानी भी मौजूद थे.

कुंबले ने अपने 18 साल के अंतर्राष्ट्रीय खेल करियर के दौरान 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. साथ ही भारत के लिए टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले कुंबले ने 271 वनडे मैचों में 337 विकेट लिए थे.

इसे भी देखें..

ABOUT THE AUTHOR

...view details