दिल्ली

delhi

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच कब और कहां होगा दूसरा टी20 मैच, पिच और मौसम से साथ-साथ जानिए मैच से जुड़ी हर डिटेल्स

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 11, 2023, 7:51 PM IST

IND vs SA 2nd T20 Match Preview
भारत बनाम साउथ अफ्रीका दूसरे टी20 मैच का प्रीव्यू

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टी20 मैच 12 दिसंबर को होने वाला है. सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया इस मैच को जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. इस मैच में टीम का हौसला सातवें आसमान पर होगा क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 5 मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से धूल चटाई थी.

नई दिल्ली:सूर्यकुमार यादव और एडन मार्करम की कप्तानी में भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें गक़ेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम में दूसरा टी20 मैच 12 दिसंबर को खेलने वाली हैं. ये मैच मंगलवार शाम 8:30 बजे से खेला जाएगा जबकि इस मैच का टॉस 8 बजे होगा. दोनों टीमों के फैंस इस मैच का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नैटवर्क और लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देख पाएंगे.

सूर्यकुमार यादव

इस तीन टी20 मैचों की सारीज का पहला मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था. अब टीम इंडिया दूसरा टी20 मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाना चाहेगी. इस मैच से पहले हम आपके लिए पिच और वेदर रिपोर्ट के अलावा मैच से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी लेकर आए हैं.

दोनों टीमों के अमह खिलाड़ी - इस मैच में भारत को यशस्वी जयसवाल और शुभमन गिल के अलावा श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव और रिंकू सिंह से बड़ॉ लक्ष्य विरोधी टीम को देने की उम्मीद होगी. जबकि टीम रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार से विकेट चटकाने की उम्मीद रखेगी. साउथ अफ्रीका के लिए एडन मार्करम,गेराल्ड कोएट्ज़ी, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, और तबरेज शम्सी अहम साबित हो सकते हैं.

रवि बिश्नोई

पिच रिपोर्ट - सेंट जॉर्ज पार्क स्टेडियम की पिच शुरुआती ओवर्स में तेज गेंदबाजों को मदद करती है. इस पिच में पर जब बल्लेबाज सेट हो जाते हैं तो उनके लिए बड़ी पारी खेलना आसान हो जाता है. इस पिच पर स्पिन गेंदबाजों के लिए मदद बहुत कम है. यहां पुरानी गेंद के साथ दूसरी पारी में स्पिन गेंदबाज एक्शन में आ सकते हैं. इस पिच पर टॉस जीतने वाली टीम को फायदा है. यहां पहले बल्लेबाजी कर स्कोर सेट करने के बाद लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं होता है.

सेंट जॉर्ज के आंकड़े - इस मैदान पर अब तक कुल 4 मैच खेल गए हैं. इसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 2 बार जीती है जबिक लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को सिर्फ 1 बार जीत मिली है. जबिक एक मैच का बेनतीजा रहा है. इस पिच का औसत स्कोर 120-130 है. इस पिच का सर्वाधिक स्कोर 176/7 है जबकि न्यूनतम स्कोर 58/8 है.

मुकेश कुमार

वेदर रिपोर्ट - भारत और साउथ अफ्रीका के बीच गक़ेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में होने वाले इस मैच पर बारिश का खतरा है. इस मैच में बारिश होने के आसार 45% है, जो कि अपने आप में बहुत ज्यादा हैं. इस मैच में बारिश अगर खलल डालती है तो ये मैच भी पहले टी20 मैच की तरह बारिश में धुल सकता है. दूसरे टी20 मैच की वेदर रिपोर्ट फैंस के लिए काफी निराशाजन हैं.

हेड टू हेड -भारत और साउथ अफ्रीका की टीमों ने आपस में अब तक कुल 25 टी20 मैच खेले हैं. इस दौरान टीम इंडिया का पलड़ा साउथ अफ्रीका पर भारी है. इंडिया को 13 मैचों में जीत मिली है जबकि साउथ अफ्रीका ने भी 10 मैचों में बाजी मारी है. इन दोनों ही टीमों के बीच अब तक 2 टी20 मैच बेनतीजा रहे हैं.

अर्शदीप सिंह

भारतीय की अनुमानित प्लेइंग इलेवन - यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, इशान किशन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार.

साउथ अफ्रीका की अनुमानित प्लेइंग इलेवन - एडन मार्क्रम (कप्तान), मैथ्यू ब्रीट्ज़के, गेराल्ड कोएट्ज़ी, रीज़ा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स.

ये खबर भी पढ़ें :साउथ अफ्रीका से दूसरे टी20 मैच में भिड़ेगी टीम इंडिया, जानिए कौन से खिलाड़ी बनेंगे मेजबानों के लिए खतरा

ABOUT THE AUTHOR

...view details