दिल्ली

delhi

पीएसएलवी-सी51 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू, कल होगा लॉन्च

By

Published : Feb 27, 2021, 2:25 PM IST

शनिवार सुबह 8ः54 बजे से पीएसएलवी-सी51 के प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. इस रॉकेट में 637 किलो के ब्राजीलियाई उपग्रह अमेजोनिया-1 सहित 18 अन्य सैटेलाइट्स भी अंतरिक्ष में भेजे जा रहे हैं. इनमें से 13 अमेरिका से हैं.

भारतीय रॉकेट पीएसएलवी-सी51, Countdown for PSLV rocket
28 फरवरी को लॉन्च हो रहा भारतीय रॉकेट पीएसएलवी-सी51

चेन्नई :पीएसएलवी- सी51/अमेजोनिया-1 मिशन को आंध्र प्रदेश में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित करने के लिए उल्टी गिनती शनिवार को शुरू हो गई है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने यहां एक बयान में बताया कि पीएसएलवी-सी51 पीएसएलवी का 53वां मिशन है. इस रॉकेट के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 उपग्रह के साथ 18 अन्य उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे. इस रॉकेट को चेन्नई से करीब 100 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया जाएगा.

पढ़ेंःइनबेस ने की अर्बन लाइफ स्मार्टवॉच लॉन्च, जानें फीचर्स

इस रॉकेट को प्रक्षेपित करने का समय 28 फरवरी सुबह 10 बजकर 24 मिनट है जो मौसम की स्थिति पर निर्भर करता है. उल्टी गिनती सुबह आठ बजकर 54 मिनट पर शुरू हो गई. पीएसएलवी (पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल) सी51/अमेजोनिया-1 इसरो की वाणिज्य इकाई न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) का पहला समर्पित वाणिज्यिक मिशन है.

अमेजोनिया-1 के बारे में बयान में बताया गया है कि यह उपग्रह अमेज़न क्षेत्र में वनों की कटाई की निगरानी और ब्राजील के क्षेत्र में विविध कृषि के विश्लेषण के लिए उपयोगकर्ताओं को दूरस्थ संवेदी आंकड़े मुहैया कराएगा तथा मौजूदा ढांचे को और मजबूत बनाएगा.

(इनपुट-आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details