दिल्ली

delhi

पुतिन जी20 डिजिटल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे : रूसी राष्ट्रपति कार्यालय

By PTI

Published : Nov 21, 2023, 10:11 PM IST

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत की मेजबानी में होने वाले जी20 नेताओं के डिजिटल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. सम्मेलन की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे. इस दौरान कई मुद्दों पर विचार-विमर्श किया जाएगा. Russian President Vladimir Putin, G20 Summit,Prime Minister Narendra Modi

Russian President Vladimir Putin
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

मास्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बुधवार को भारत की मेजबानी में होने वाले जी20 नेताओं के डिजिटल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इस साल सितंबर में नयी दिल्ली में आयोजित हुए जी20 शिखर सम्मेलन में पुतिन शामिल नहीं हुए थे. उनके स्थान पर विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने रूस का प्रतिनिधित्व किया था.

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने क्रेमलिन के एक बयान का हवाला देते हुए कहा, 'रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 22 नवंबर 2023 को आयोजित होने वाले जी20 समूह के देशों के नेताओं के डिजिटल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.' पुतिन पिछले साल नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में आयोजित शिखर सम्मेलन में भी शामिल नहीं हुए थे.

क्रेमलिन की प्रेस सेवा के मुताबिक बुधवार को होने वाली बैठक में भारत की जी20 समूह की अध्यक्षता के परिणामों, वैश्विक अर्थव्यवस्था और वित्त की स्थिति, जलवायु एजेंडा, डिजिटलीकरण के मुद्दे और अन्य विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है.

भारत की मेजबानी में कल जी20 डिजिटल सम्मेलन, नयी दिल्ली घोषणापत्र को लागू करने पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को जी20 नेताओं के डिजिटल शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें सितंबर में अपनाए गए नयी दिल्ली घोषणा के कार्यान्वयन और तब से उभरी कई नई चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी. भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने शिखर सम्मेलन के संबंध में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सम्मेलन में समूह के कई नेता भाग लेंगे. खबरें हैं कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार शाम डिजिटल शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंग.

कांत ने डिजिटल शिखर सम्मेलन को दुर्लभ और असाधारण बताया और कहा कि यह भारत की जी20 अध्यक्षता में मोदी को विश्व नेताओं के साथ बातचीत का एक और मौका प्रदान करेगा. इसके बाद दिसंबर में जी20 की अध्यक्षता ब्राजील के पास चली जाएगी. शी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नौ और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए थे. कांत ने कहा, टकल आयोजित होने वाला जी20 का डिजिटल शिखर सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र और एसडीजी शिखर सम्मेलन के समापन के बाद से विश्व नेताओं की एक प्रमुख बैठक होगी.

ये भी पढ़ें - हमारे पास केवल एक ही पुतिन, जानिए क्रेमलिन ने ऐसा क्यों कहा?

ABOUT THE AUTHOR

...view details