दिल्ली

delhi

N Korea fires cruise missiles : तनाव बढ़ने पर उत्तर कोरिया ने दागीं कई क्रूज मिसाइलें

By

Published : Jul 22, 2023, 1:45 PM IST

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) का कहना है कि उत्तर कोरिया ने चीन और कोरियाई प्रायद्वीप के बीच येलो सी में 'कई क्रूज मिसाइलें' दागी हैं. सेना ने कहा कि ये प्रक्षेपण शनिवार को लगभग 4 बजे हुए. पढ़ें पूरी खबर...

N Korea fires several cruise missiles
प्रतिकात्मक तस्वीर

सियोल : दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि उत्तर कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीप के पश्चिम में समुद्र की ओर कई क्रूज मिसाइलें दागी हैं. शनिवार को उत्तर कोरिया की ओर से दागी गई मिलाइलों को दक्षिण कोरियाई बंदरगाह पर परमाणु हथियारों से लैस अमेरिका की पनडुब्बी के पहुंचने के स्पष्ट विरोध में किया गया दूसरा मिसाइल प्रक्षेपण बताया जा रहा है. अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने शनिवार को कहा कि प्रक्षेपण स्थानीय समयानुसार सुबह करीब चार बजे (शुक्रवार जीएमटी 19:00 बजे) शुरू हुए.

दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी के अनुसार, जेसीएस ने कहा कि हमारी सेना ने अमेरिका के साथ घनिष्ठ सहयोग करते हुए और दृढ़ तत्परता बनाए रखते हुए निगरानी और सतर्कता बढ़ा दी है. इससे पहले, बुधवार को उत्तर कोरिया ने अपनी राजधानी प्योंगयांग के पास एक इलाके से कम दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं थी.

कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्व में पानी में उतरने से पहले उन्होंने लगभग 550 किमी (341 मील) उड़ान भरी. उन मिसाइलों की उड़ान दूरी लगभग प्योंगयांग और दक्षिण कोरियाई बंदरगाह शहर बुसान के बीच की दूरी से मेल खाती है. बुसान ही वह जगह है जहां परमाणु-सशस्त्र पनडुब्बी रखी गई है.

ये भी पढ़ें

अभी तक यह जानकारी नहीं है कि शनिवार को दागी गई मिसाइलों ने कितनी दूरी तय की है. मिसाइलों का प्रक्षेपण ऐसे समय हुआ है जब सियोल और वाशिंगटन ने आपसी रक्षा सहयोग बढ़ाया है. गुरुवार को उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री ने परोक्ष धमकी जारी करते हुए कहा था कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच बढ़ती रक्षा साझेदारी उनके लिए परमाणु हमले का आधार बन सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details