दिल्ली

delhi

नेपाल में सत्ताधारी गठबंधन की चुनाव में बढ़त जारी

By

Published : Nov 26, 2022, 11:38 AM IST

पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन यूएमएल नीत विपक्षी गठबंधन को 46 सीट मिली हैं. सीपीएन-यूएमएल की सहयोगी राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और जनता समाजवादी पार्टी ने क्रमश: पांच और तीन सीट जीती हैं.

Nepal ruling coalition continues to lead in elections
नेपाल में सत्ताधारी गठबंधन की चुनाव में बढ़त जारी

काठमांडू : नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने शनिवार को नेपाल के संसदीय चुनाव में अपनी बढ़त बनाए रखी. अभी तक 148 सीट के परिणाम घोषित हुए हैं जिनमें से नेपाली कांग्रेस ने 77 सीट पर जीत हासिल की है. देश की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा की 165 सीट का चुनाव प्रत्यक्ष मतदान से होता है, जबकि शेष 110 सीट का चुनाव आनुपातिक चुनाव प्रणाली के जरिये होता है.

पढ़ें: नेपाल चुनाव : प्रधानमंत्री देउबा ने डडेलधुरा से लगातार सातवीं बार जीत दर्ज की

सदन में स्पष्ट बहुमत हासिल करने के लिए किसी पार्टी या गठबंधन को 138 सीट की जरूरत होती है. नेपाली कांग्रेस ने प्रत्यक्ष मतदान प्रणाली के तहत अकेले 48 सीट जीती हैं. इसके सहयोगी दल सीपीएन-माओवादी सेंटर और सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट ने 16 तथा 10 सीट जीती हैं. लोकतांत्रिक समाजवादी और राष्ट्रीय जनमोर्चा को क्रमश: दो और एक सीट मिली है. ये सभी सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं.

पढ़ें: नेपाल चुनाव मतगणना: नेपाली कांग्रेस की चार सीटों पर जीत, पीएम देउबा आगे

पूर्व प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल नीत विपक्षी गठबंधन को 46 सीट मिली हैं. सीपीएन-यूएमएल की सहयोगी राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और जनता समाजवादी पार्टी ने क्रमश: पांच और तीन सीट जीती हैं. नवगठित राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी ने सात सीट पर जीत हासिल की है. नागरिक उन्मुक्ति पार्टी, नेपाल वर्कर्स एंड पीजेंट्स पार्टी और जनमत पार्टी को क्रमश: 3, 1 और 1 सीट मिली हैं. निर्दलीय और अन्य को 13 सीट मिली हैं. प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव रविवार को हुए थे। मतों की गिनती सोमवार को शुरू हुई थी.

पढ़ें: नेपाल में संसद और प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव के लिए मतदान शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details