दिल्ली

delhi

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के समक्ष खशोगी की हत्या का मामला उठाया: बाइडेन

By

Published : Jul 16, 2022, 5:46 PM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Saudi Crown Prince Mohammed bin Salman) से मुलाकात की. इस दौरान बैठक में बाइडेन ने सऊदी पत्रकार खशोगी की हत्या का मामला भी उठाया.

Biden meets with the Prince of Saudi Arabia
बाइडेन ने सऊदी अरब के प्रिंस से की मुलाकात

जेद्दा : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने कहा कि उन्होंने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Saudi Crown Prince Mohammed bin Salman) के साथ शुक्रवार को बैठक की शुरुआत में सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 में हुई हत्या का मामला उठाया. इसी के साथ उन्होंने इस विचार को खारिज किया कि वह सऊदी अरब के साथ अहम राजनयिक संबंधों को फिर से स्थापित करने की कोशिश के दौरान उसके द्वारा किए गए कथित मानवाधिकार उल्लंघन को नजरअंदाज कर रहे हैं.

बाइडेन ने कहा, 'मैंने स्पष्ट कहा कि एक अमेरिकी राष्ट्रपति होने के नाते, जो मैं हूं, मानवाधिकार के किसी मामले पर चुप रहना, उस पहचान से मेल नहीं खाता.' उन्होंने कहा, 'मैं हमारे मूल्यों के लिए हमेशा खड़ा होऊंगा.' अमेरिकी खुफिया विभाग का मानना है कि अमेरिका में रहने वाले लेखक खशोगी की चार साल पहले हत्या क्राउन प्रिंस सलमान के इशारे पर की गई थी.

बाइडेन ने कहा कि प्रिंस मोहम्मद ने दावा किया कि वह खशोगी की मौत के लिए 'व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार' नहीं हैं. राष्ट्रपति ने कहा, 'मैंने संकेत दिया कि मुझे लगता है कि वह (जिम्मेदार) थे.' इस हत्या ने सऊदी अरब के साथ संबंधों में सुधार करने के बाइडेन के प्रयासों को बाधित किया है. बाइडेन शुक्रवार को सऊदी अरब पहुंचे थे. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शाही महल में बाइडेन का स्वागत किया. यह दोनों नेताओं की पहली मुलाकात है.

ये भी पढ़ें - ट्रंप फिर व्हाइट हाउस की रेस में रहने की कर सकते हैं घोषणा

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details