दिल्ली

delhi

मेक्सिको के प्यूर्टो वालार्टा पहुंचा तूफान नोरा, माैसम विभाग ने ये दी चेतावनी

By

Published : Aug 29, 2021, 2:17 PM IST

मेक्सिको के प्रशांत तट से शनिवार को उठा नोरा तूफान प्यूर्टो वालार्टा इलाके से गुजरा और इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है.

मेक्सिको
मेक्सिको

मेक्सिको सिटी/न्यू ऑर्लीन्स : तूफाननोरा के कारण शनिवार देर रात 75 मील प्रति घंटे (120 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति से हवा चली. यह तूफान प्यूर्टो वालार्टा के उत्तर-उत्तर-पश्चिम में लगभग 50 मील (85 किलोमीटर) की दूरी पर केंद्रित था, और 16 मील प्रति घंटे (26 किलोमीटर प्रति घंटे) की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा है.

मौसम संबंधी पूर्वानुमान लगाने वाले विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि मेक्सिको के मध्य और उत्तरी प्रशांत तट के लोगों को बाढ़ और भूस्खलन के खतरों के प्रति सतर्क रहना चाहिए. मेक्सिको के जलिस्को राज्य के प्राधिकारियों ने बताया कि उन्हें कोई गंभीर नुकसान होने की सूचना नहीं मिली है. प्यूर्टो वालार्ट से पहुंचते समय यह तूफान जलिस्को से भी गुजरा था.

अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि नोरा तट के पास आगे बढ़ेगा और रविवार रात को कमजोर होकर ऊष्णकटिबंधीय तूफान में बदल जाएगा. इसके बाद यह कैलिफोर्निया की संकरी खाड़ी की ओर बढ़ेगा और माजतलान के मुख्य भूमि रिसॉर्ट क्षेत्र के करीब से गुजरेगा. इसके उत्तर की ओर बढ़ते रहने तथा फिर और कमजोर होकर एरिजोना सीमा क्षेत्र से गुजरने की संभावना है.

केंद्र ने बताया कि मेक्सिको के पश्चिमी तट के पास कुछ क्षेत्रों में आठ से 12 इंच (20 से 30 सेंटीमीटर) तक वर्षा होने की संभावना है और कुछ स्थानों में और भी अधिक बारिश हो सकती है.

तूफान इडा तीव्र हुआ, लूसियाना में पड़ सकता है गंभीर प्रभाव

मौसम वैज्ञानिकों ने उत्तरी मेक्सिको खाड़ी तट के आस-पास रहने वाले निवासियों को प्रचंड रूप ले रहे तूफान इडा से पहले तैयारियां तेज करने की चेतावनी दी है. उष्णकटिबंधीय चक्रवाती तूफान (हरिकेन) के रविवार को लूसियाना में तट से टकराने पर 130 मील प्रति घंटे जितनी रफ्तार से तेज हवाएं चलने, तूफान का जानलेवा असर और बाढ़ लाने वाली बारिश का प्रकोप देखने को मिल सकता है.

'नेशनल हरिकेन सेंटर' ने आगाह किया है कि खाड़ी के बेहद गर्म जलक्षेत्र इडा की विनाशकारी ताकत को तेजी से और बढ़ा सकते हैं जिससे यह श्रेणी 2 के तूफान से तब्दील होकर महज 18 घंटों के भीतर बेहद खतरनाक श्रेणी चार का तूफान हो जाएगा.

तूफान कैटरीना के मिसिसिपी और लूसियाना तटों को तबाह करने के 16 साल बाद इडा लूसियाना को प्रभावित करने के लिए तैयार है. श्रेणी तीन के तूफान, कैटरीना को 1,800 लोगों की मौत के लिए दोषी ठहराया गया था और न्यू ऑर्लीन्स में भयावह बाढ़ का कारण बना था, जिसे इससे उबरने में वर्षों लग गए थे.

इसे भी पढ़ें :अमेरिका में तूफान के कारण दो वाहनों की टक्कर से 10 लोगों की मौत, कई घायल

लूसियाना के गवर्नर जॉन बेल एडवर्ड्स ने कहा, 'हम 16 साल पहले वाले राज्य नहीं हैं.' उनका इशारा 2005 की आपदा के बाद से हुए बड़े सुधारों की तरफ था. उन्होंने बताया कि 5,000 नेशनल गार्ड सैनिकों को तलाश एवं बचाव कार्य के लिए तैयार रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details