दिल्ली

delhi

अमेरिका: कोरोना वायरस जांच में 28 प्रतिशत की कमी आई

By

Published : Feb 28, 2021, 6:25 AM IST

अमेरिका में कोरोना वायरस का प्रकोप अब धीरे-धीरे घटने लगा है. यहां टेस्ट सेंटर बंद किए जा रहे है. एक बार फिर सामान्य जीवव पटरी पर लौटने लगा है.

corona virus screening
धीरे-धीरे घट रहा कोरोना वायरस का प्रकोप

वाशिंगटन : अमेरिका में कोविड 19 का 'हॉटस्पॉट' बन चुके लास एंजिलिस काउंटी में महज कुछ हफ्ते पहले प्रति सप्ताह 3,50,000 से ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस जांच हो रही थी, लेकिन अब काउंटी के अधिकारियों का कहना है कि जांच की गति बहुत कम हो गयी है. सरकारी सहायता से चलने वाले 180 से अधिक जांच स्थल अपनी क्षमता से एक तिहाई पर काम कर रहे हैं.

देश में जांच अभियान का नेतृत्व करने वाले डॉ क्लेमेंस होंग ने कहा कि यह चौंकाने वाला है कि कितनी जल्दी हम लोग सौ मील प्रति घंटा की रफ्तार से घट कर 25 मील प्रति घंटा की गति पर पहुंच गए हैं. जांच की संख्या बढ़ाने के एक साल तक चले प्रयास के बाद देशभर में संस्थाओं को जांच की मांग में तेजी से कमी देखने को मिल रही है.

जांच स्थल बंद किए जा रहे हैं और जांच के उपकरण वापस करने की कोशिश की जा रही है. विशेषज्ञों का मानना है कि अमेरिका में कोविड-19 से पांच लाख लोगों की जान जाने के बाद महामारी का प्रकोप कम हो रहा है. हालांकि विशेषज्ञों को कोरोना वायरस के नए प्रकार की चिंता भी है.

होंग ने कहा कि सभी लोग त्वरित और व्यापक टीकाकरण के प्रति आशावान हैं, लेकिन मुझे नहीं लगता कि ऐसा समय आ गया है कि हम अपना बचाव करना बंद कर दें. उन्होंने कहा कि संक्रमण के अगले चरण के प्रति हमारी जनता अभी प्रतिरक्षात्मक नहीं हुई है. अमेरिका में 15 जनवरी को सर्वाधिक जांच हुई थी और उस दौरान दो लाख से अधिक जांच प्रतिदिन हो रही थी.

पढ़ें:सऊदी अरब के शहजादे ने पत्रकार खशोगी की हत्या की मंजूरी दी थी : अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट

अब प्रतिदिन होने वाली जांच में 28 प्रतिशत तक गिरावट आई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details