दिल्ली

delhi

नोएडा में हरियाली तीज पर किन्नरों को किया गया सम्मानित

By

Published : Jul 31, 2022, 5:34 PM IST

नोएडा सेक्टर-12 में एक समाजसेवी संस्था की तरफ से तीज महोत्सव का आयोजन किया गया. इस मौके पर किन्नर समाज के लोगों का फूल बरसा कर जोरदार स्वागत किया गया. साथ ही किन्नर समाज के लोगों को चुनरी भी भेंट की गई.

noida update news
हरियाली तीज पर किन्नर समाज के लोग

नई दिल्ली/नोएडा :हरियाली तीज के मौके पर नोएडा सेक्टर-12 में समाजसेवी जीनत अंसारी के नेतृत्व में तीज महोत्सव का आयोजन किया गया. इस मौके पर किन्नर समाज के लोगों का फूल बरसा कर जोरदार स्वागत किया गया. साथ ही किन्नर समाज के लोगों को चुनरी भेंट की गई. इसके अलावा उनको चूड़ी भी पहनाई गई. इस मौके पर सेक्टर की काफी संख्या में महिलाएं मौजूद हुईं. महिलाओं ने किन्नरों के साथ डांस भी किया. वहीं, जीनत अंसारी ने बताया कि वह इस तरह का कार्यक्रम हर साल करती हैं. वह ऐसे समाज को लगातार प्यार देने की कोशिश करती हैं जिनको लोग नजरअंदाज करते हैं.

हिंदू धर्म में श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज के रूप में मनाई जाती है. हरियाली तीज पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत करती हैं और भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं. इस दिन कुंवारी लड़कियां भी मनोवांछित वर प्राप्त करने के लिए व्रत करती हैं. हरियाली तीज भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन का प्रतीक है. इस दिन महिलाएं माता पार्वती की पूजा करती हैं और सुखी विवाहित जीवन की कामना करती हैं.

हरियाली तीज पर किन्नर समाज के लोग

श्रावण मास में हरी चूड़ियां, हरे वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है. इस दिन महिलाएं हाथों में मेहंदी लगाती हैं और लोकगीतों के साथ झूला भी झूलती हैं. श्रावण मास में झूला झूलने का महत्व होता है. मान्यता है कि भगवान श्रीकृष्ण बृज में राधा को झूला झुलाया करते थे. श्रावण मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी से लेकर भाद्रपद की कृष्ण जन्माष्टमी तक श्रीकृष्ण की पूजा का विधान है. जिस तरह से श्रीकृष्ण, राधा को झूला झुलाया करते थे, राधा तब सब कुछ भूलकर प्रकृति के प्रेम का आनंद लिया करती थी. इसीलिए श्रावण मास में झूला-झूलने की मान्यता भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details