दिल्ली

delhi

गौतमबुद्ध नगर जिले में अब तक साढ़े 12 लाख लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

By

Published : Jul 26, 2021, 10:26 PM IST

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच वैक्सीनेशन कार्यक्रम में लगातार चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में गौतमबुद्ध नगर जिले में साढ़े 12 लाख से ज्यादा लोगों को अब तक कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है.

12.5 lakh people got first dose of corona vaccine in Noida
साढ़े 12 लाख लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

नई दिल्ली/नोएडा :देशभर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार धीरे-धीरे कम हो रही है, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है. अगस्त से अक्टूबर के बीच कोरोना वायरस की तीसरी लहर का अंदेशा जताया जा रहा है. कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के खतरे के बीच वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) को लेकर लोगों में उत्साह है. इसी क्रम में गौतमबुद्ध नगर जिले में 12 लाख 50 हजार लोगों को अब तक कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है.


वहीं कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज की बात की जाए तो यह 2 लाख 55 हजार लोगों को लगी है. गौतमबुद्ध नगर जिले में 41 से अधिक केंद्रों पर वैक्सीन लगाने का काम किया जा रहा है. जिले में जिस रफ्तार से कोरोना वेक्सीन लगाने का काम किया जा रहा था, उस रफ्तार में कमी आई है. नोएडा के जिला अस्पताल में पहली और दूसरी डोज लगवाने वालों की संख्या प्रतिदिन लगभग 500 के आसपास रहती है.

नोएडा में वैक्सीनेशन अभियान

ये भी पढ़ें :24 घंटे में 39 केस और 1 मौत, दिल्ली में अब सिर्फ 537 सक्रिय कोरोना मरीज


गौतमबुद्ध नगर जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र में 18 साल से ऊपर के लोगों की संख्या करीब 14 लाख 88 हजार 928 है. जिले में 18 साल से ऊपर के लोगों में करीब ढाई लाख लोग ऐसे हैं जिनको कोरोना वैक्सीन अभी तक नहीं लगी है. दरअसल, यहां रजिस्ट्रेशन होने के बावजूद भी लोगों को स्लॉट नहीं मिल रहा है. इसके चलते लोगों को अस्पताल या अन्य प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का चक्कर काटने पर मजबूर हो रहे हैं. क्योंकि सभी रजिस्ट्रेशन और स्लॉट ऑनलाइन बुक किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें :NOIDA : 24 घंटे में कोरोना के 6 नए मामले, कुल एक्टिव केसों की संख्या 37 पहुंची

वहीं जिन जगहों पर आधार कार्ड लेकर लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है, वहां पर लोगों की संख्या के अपेक्षा वैक्सीन कम है. जिसके चलते लोग परेशानी उठा कर निजी अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने के लिए मजबूर हो रहे हैं. वहीं जिला प्रशासन का कहना है कि प्रतिदिन वैक्सीन के स्टॉक के हिसाब से ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का काम किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details