दिल्ली

delhi

गाजियाबाद: पुलिस विभाग की 70 फीसदी गाड़ियों पर नहीं लगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

By

Published : Oct 27, 2021, 5:28 PM IST

गाजियाबाद पुलिस विभाग की 70 फीसदी गाड़ियों पर अभी भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी हैं. जिले में विभाग की सिर्फ 140 गाड़ियों पर ही HSRP लग पाई हैं.

पुलिस विभाग की 70 फीसदी गाड़ियों पर नहीं लगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट
पुलिस विभाग की 70 फीसदी गाड़ियों पर नहीं लगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट

नई दिल्ली/गाजियाबाद:जिले में अब तक शत-प्रतिशत वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High security number plate) नहीं लगी है, जिसके चलते ट्रैफिक पुलिस की चुनौतियां बढ़ रही हैं. पुलिस महकमा अभी तक अपने ही विभाग की गाड़ियों पर HSRP नहीं लगा पाया है.

जिन वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं है, उन पर करीब पांच हजार रुपये के चालान का प्रावधान है. आइए आपको बताते हैं कि अब तक कितनी ऐसी पुलिस की गाड़ियां हैं, जिन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है.

पुलिस विभाग की 70 फीसदी गाड़ियों पर नहीं लगी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट


जानकारी के मुताबिक, गाजियाबाद पुलिस महकमे में चलने वाले वाहनों की संख्या करीब 500 है. उनमें से सिर्फ 140 गाड़ियों पर ही हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लग पाई है. इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है, जिसकी प्रक्रिया में थोड़ा वक्त लगता है. जाहिर है ऐसे में पुलिस और आम आदमी को भी अपने वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है.


ये भी पढ़ें-सुरक्षा से ज्यादा चालान के डर से लोग अपने वाहनों में लगवा रहे नए एचएसआरपी नंबर प्लेट

सबसे बड़ी चुनौती यह है कि सभी लोग अभी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High security number plate) को लगवाने के लिए जागरूक नहीं हुए हैं. वहीं गाजियाबाद के एसपी ट्रैफिक रामानंद कुशवाहा का कहना है कि 140 पुलिस की गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाई जा चुकी है. बची हुई 300 से ज्यादा गाड़ियों पर जल्द हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लग जाएगी, जिनके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है. जैसे-जैसे नंबर प्लेट आएगी वैसे वैसे रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-15 हजार हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की चोरी, पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज



फिलहाल पुलिस विभाग की गाड़ियों की ही HSRP प्लेट लगाने का कार्य पूरा नहीं हो पाया है. हालांकि माना जा रहा है कि थोड़े समय बाद पुलिस की सभी गाड़ियों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का कार्य पूरा हो जाएगा और फिर रोड पर चलने वाले बिना HSRP वाले वाहनों पर सख्त कार्रवाई होगी.

पुलिस के मुताबिक, ऐसे वाहनों पर करीब पांच हजार रुपये के चालान का प्रावधान है, जिन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होगी. HSRP प्लेट होने से वाहनों की सेफ्टी और सुरक्षा बढ़ जाती है. वाहन चोरी के मामले में भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट से वाहन जो रोड पर चेक करके ट्रैक करना पुलिस के लिए आसान हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details