दिल्ली

delhi

गाजियाबाद में प्रदूषण का कहर, रेड जोन में लोनी का AQI

By

Published : Jun 13, 2022, 12:27 PM IST

गाजियाबाद में लगातार हवा में प्रदूषण का जहर घुल रहा है. गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स इंडेक्स खराब श्रेणी में दर्ज किया गया गया है. गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 236 दर्ज किया गया.
ghaziabad pollution level rises
ghaziabad pollution level rises

नई दिल्ली/गाजियाबाद:गाजियाबाद में प्रदूषण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. प्रदूषण की रोकथाम को लेकर जिला प्रशासन द्वारा तमाम कवायद की जा रही है, लेकिन प्रदूषण स्तर में कुछ खासा गिरावट देखने को नहीं मिल रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मानें तो आज गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर खराब श्रेणी में दर्ज किया गया है, जो कि 236 है.

वहीं गाजियाबाद के लोनी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 338 दर्ज किया गया है. जो कि रेड जोन में है. एक नजर गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर पर-

गाजियाबाद के इलाके प्रदूषण स्तर
इंदिरापुरम 165
वसुंधरा 246
संजय नगर 194
लोनी 338

बता दें, एयर क्वालिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे अच्छी श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब, 400-500 को 'गंभीर और 500 से ऊपर एयर क्वालिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है. विशेषज्ञों के मुताबिक हवा में मौजूद बारीक कण (10 से कम पीएम के मैटर), ओजोन, सल्फर डायऑक्साइड, नाइट्रिक डायऑक्साइड, कार्बन मोनो और डायआवसाइड सभी सांस की नली में सूजन, एलर्जी और फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं.

बरतें सावधानी-

  • बच्चे, बुजुर्ग और दमा रोगी सुबह और शाम को न टहलें.
  • घर से मास्क लगाकर ही बाहर जाएं.
  • दमे रोगी इन्हेलर का नियमित इस्तेमाल करें.
  • दमे के रोगी दवा नियमित समय पर लें.
  • शाम को गर्म पानी की भाप लें.
  • गले में खराश होने पर गुनगुने पानी से गरारा करें.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details