दिल्ली

delhi

गाजियाबाद में 'जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति का गठन'

By

Published : Jan 16, 2020, 8:29 AM IST

गाजियाबाद में बुधवार को जिलाधिकारी के निर्देशन और नगर मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई. इस दौरान अधिकारियों ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की.

formation of school vehicles security commitee at Ghaziabad
जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति का गठन

नई दिल्ली/गाजियाबाद:राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय के निर्देशन और नगर मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ल की अध्यक्षता में बुधवार को जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई. इस मौके पर शिव प्रताप शुक्ल ने बताया कि विद्यार्थियों की सुरक्षा तथा उनके परिवहन संबंधित मुद्दों पर विचार-विमर्श करने के उद्देश्य से जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति गठित की गई है जो छात्रों की सुरक्षा संबंधी मामलों की देखभाल करेगी.

जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति का गठन


ये रहेगा समिति का काम
यह समिति स्कूलों के वाहनों के दस्तावेजों जैसे रजिस्ट्रीकरण, प्रमाण पत्र, बीमा प्रमाण पत्र, परमिट, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र एवं चालन अनुज्ञप्ति का परीक्षण करेगी. साथ ही फीस तय करेगी और बस स्टॉपों को चिन्हित करेगी.

हर साल चेक होंगी ड्राइवरों की आंखें
वर्ष में एक बार यह समिति ड्राइवरों का नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन करेगी. साथ ही प्रत्येक ड्राइवर का पुलिस सत्यापन सुनिश्चित करेगी. उन्होंने बताया कि विद्यालय वाहनों में स्पीड गवर्नर होने चाहिए. प्राथमिक चिकित्सा उपचार हेतु दवाइयां उपलब्ध होनी चाहिए, जिससे किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके.


ये गणमान्य रहे उपस्थित
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यातायात एसएन सिंह, संभागीय परिवहन अधिकारी आरके सिंह, विभिन्न स्कूलों से आए हुए प्रतिनिधियों सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे.

Intro:जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय की निर्देशन में नगर मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ल की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट में जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई. Body:शिव प्रताप शुक्ल ने बताया कि जिले के लिए विद्यार्थियों की सुरक्षा तथा उनके परिवहन से संबंधित मुद्दों पर विचार विमर्श करने के उद्देश्य से जिला विद्यालय यान परिवहन सुरक्षा समिति गठित की गई है जो विद्यार्थियों की सुरक्षा संबंधी मामलों की देखभाल करेगी.

यह समिति विद्यालय में संबद्ध वाहनों के दस्तावेजों यथा रजिस्ट्रीकरण प्रमाण पत्र, ठीक होने का प्रमाण पत्र, बीमा प्रमाण पत्र, परमिट, प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र एवं चालन अनुज्ञप्ति का परीक्षण करेगी साथ ही फीस अवधारण करेगी और बस स्टॉपों को चिन्हित करेगी.

वर्ष में एक बार विद्यालय यान ड्राइवरों का स्वास्थ नेत्र परीक्षण शिविर का आयोजन करेगी एवं प्रत्येक ड्राइवर का पुलिस सत्यापन सुनिश्चित करेगी. उन्होंने बताया कि विद्यालय वाहनों में स्पीड गवर्नर होने चाहिए, प्राथमिक चिकित्सा उपचार हेतु दवाइयां उपलब्ध होनी चाहिए जिससे किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके.



Conclusion:इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यातायात एस एन सिंह, संभागीय परिवहन अधिकारी आर के सिंह, विभिन्न स्कूलों से आए हुए प्रतिनिधि सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी गण एवं कर्मचारी गण उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details