दिल्ली

delhi

देह व्यापार के दलदल से भागी महिला बोली- मेरी जिंदगी तो बर्बाद हो गई...बेटी की बचा लो

By

Published : Sep 7, 2022, 9:01 PM IST

delhi news
देह व्यापार के धंधे का शिकार महिला

दिल्ली के जीबी रोड पर एक महिला से जबरन देह व्यापार के मामले में दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस को नोटिस जारी किया है. महिला आयोग ने पुलिस से सभी आरोपियों को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया है.

नई दिल्ली : 13 साल की उम्र में एक महिला को 20 साल पहले जीबी रोड पर बेच दिया गया था. 20 सालों से उससे देह व्यापार का धंधा कराया जा रहा था. इस दौरान उसे एक बेटी हुई अब जब उसकी बेटी को भी जिस्मफरोशी के धंधे में उतारने की धमकी दी जाने लगी तो उसने किसी तरीके से भाग कर दिल्ली महिला आयोग से संपर्क किया और उसे और बेटी को बचाने की गुहार लगाई. दिल्ली महिला आयोग ने महिला की शिकायत पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है.

दिल्ली महिला आयोग के मुताबिक, जीबी रोड पर चल रही जबरन देह व्यापार को लेकर एक महिला की शिकायत मिली है. महिला आयोग पहुंची तो डीसीडब्ल्यू सदस्य वंदना सिंह ने उसे विस्तार में सुना. उसने कहा कि 20 साल पहले जब वह केवल 13 वर्ष की थी, कुछ आरोपियों ने नौकरी का वादा कर उसे दिल्ली लेकर आए. जब वह दिल्ली पहुंची, तो उसे जीबी रोड पर बेच दिया गया. उसे पीटा गया, जान से मारने की धमकी दी गई और वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया गया. उसने आयोग को बताया कि उसे अपनी इच्छा के विरुद्ध प्रतिदिन 30-40 ग्राहकों के पास जाना पड़ता था.

देह व्यापार के धंधे का शिकार महिला

महिला ने कहा कि 8-9 महीने बाद पुलिस ने उसे छुड़ाया और दक्षिण भारत में उसके गांव वापस भेज दिया. लेकिन आरोपियों ने एक बार फिर उसका अपहरण कर लिया और दिल्ली व पुणे में वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर किया. उसने सूचित किया कि आरोपी उसपर लगातार नजर बनाए हुए थे. जब भी जीबी रोड पर रेड होती थी तो अन्य महिलाओं के साथ उसे छुपा दिया जाता था. पीड़ित महिला ने ये भी आरोप लगाया है कि जीबी रोड में लड़कियों की तस्करी और व्यावसायिक यौन शोषण में पुलिस की भी मिलीभगत है.

देह व्यापार के धंधे का शिकार महिला

महिला ने बताया है कि इस दौरान उसे तीन बार गर्भपात के लिए मजबूर किया गया. अब उसकी 9 साल की बेटी को देह व्यापार के लिए मजबूर किया जा रहा है. बेटी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वह किसी तरह तस्करों के चंगुल से भागने में सफल रही. महिला अपनी और बेटी की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. क्योंकि उसे डर है कि आरोपी उसकी बेटी को अगवाह कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :उज्बेकिस्तान की महिलाओं से वेश्यावृत्ति के मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस

मामले की गंभीरता को देखते हुए डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर एफआईआर और गिरफ्तारी की जानकारी मांगी है. डीसीडब्ल्यू ने पुलिस से यह भी पूछा है कि महिला और उसकी बेटी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस क्या कदम उठा रही है.



डीसीडब्ल्यू प्रमुख स्वाति मालीवाल ने कहा कि महिला ने जो दर्दनाक आपबीती सुनाई है वह जीबी रोड की लगभग हर दूसरी महिला की कहानी है. जब उसे एहसास हुआ कि तस्कर उसकी नौ साल की बेटी को भी नहीं बख्शेंगे तो आखिरकार वह वहां से किसी तरह बचकर भागी. हैरानी और दुख की बात यह है कि जब भी महिलाओं को बचाया जाता है, हमें उनसे पता चलता है कि स्थानीय पुलिस वेश्यालय मालिकों के साथ मिले हुए हैं. मालीवाल ने कहा कि दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर सभी आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details