दिल्ली

delhi

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ: महिलाओं को कितनी आज़ादी मिली, दिल्ली की 10 बड़ी खबरें @ 3 PM

By

Published : Aug 15, 2021, 3:09 PM IST

देश और दिल्ली की बड़ी खबरें, लाल किला से पीएम मोदी की हुंकार, सीएम केजरीवाल ने किया देशभक्ति पाठ्यक्रम का ऐलान, राकेश टिकैत की मासूम पोती बोली- दादा ! कृषि कानूनों को वापस कराकर ही घर आना और किन मुद्दों पर जारी है राजनीति. देखें बस क्लिक में

top ten news of delhi till 3 pm
दिल्ली की 10 बड़ी खबरें @ 3 PM

  • लाल किले से पीएम मोदी की हुंकार, 21वीं सदी में भारत को नहीं रोक सकती कोई बाधा, पढ़ें मुख्य बातें

भारत आज 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. पीएम मोदी ने आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर लाल किले से लगभग 84 मिनट तक संबोधित किया. पीएम ने अपने संबोधन में कोरोना टीके से लेकर नवाचारों पर भी बल दिया. उन्होंने साझा प्रयास करने पर विशेष जोर दिया. कोरोना महामारी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने इस महामारी में अपनी जान गंवाई वह भी वंदन के अधिकारी हैं. जानिए पीएम मोदी ने अपने संबोधन में किन महत्वपूर्ण बिंदुओं का जिक्र किया.

  • मुख्यमंत्री केजरीवाल ने फहराया तिरंगा, दिल्ली में देशभक्ति पाठ्यक्रम का ऐलान

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर सचिवालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस मौके पर सीएम ने कहा कि 27 सितंबर से दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में देश भक्ति पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा. ये हम लोगों की शहीद भगत सिंह के प्रति श्रद्धांजलि है.

  • स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ: महिलाओं को कितनी आज़ादी मिली, उन्हीं से सुनिए

देश आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ बहुत ही धूमधाम से मना रहा है, लेकिन इन सबके बीच देश की करीब आधी आबादी यानी महिलाओं की आवाज़ दबी रह जाती है. ईटीवी भारत ने इसको लेकर कुछ महिलाओं से पूछा कि उन्हें आज़ादी को लेकर क्या लगता है. क्या वो खुद को आज़ाद समझती हैं या फिर बस आज़ादी केवल नाम की है. इन महिलाओं में से अधिकतर महिलाओं ने रात में घूमने और कपड़े पहनने को लेकर रिस्ट्रिक्शन लगाए जाने की बात कही.

  • DSGMC चुनाव: जीत के लिए आश्वस्त हैं कालकाजी से जागो पार्टी के प्रत्याशी

कालकाजी सीट से जागो पार्टी के प्रत्याशी हरजीत सिंह जीके अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं. उन्हें कालकाजी से पूर्व विधायक अवतार सिंह कालका का भी साथ मिल रहा है. उनका कहना है कि वो एजुकेशन, स्वास्थ्य और भ्रष्टाचार को मुद्दा बना रहे हैं.

  • दिल्ली: ललित कला अकादमी में देखिए क्रांतिकारियों की अद्भुत तस्वीरें

आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर दिल्ली ललित कला अकादमी की तरफ से वीर शहीदों को श्रंद्धाजलि दी जा रही है. आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ललित कला अकादमी अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर रहा है. यह कार्यक्रम 15 अगस्त से 30 अगस्त तक चलेगा.

  • संसद में गुणवत्तापूर्ण बहस का अभाव है : CJI रमना

प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना ने कानून बनाते समय संसद में गुणवत्तापूर्ण बहस की कमी पर अफसोस जताया. CJI ने कहा, इससे बहुत सारे मुकदमे होते हैं और अदालतें, गुणवत्तापूर्ण बहस के अभाव में, नए कानून के पीछे की मंशा और उद्देश्य को समझने में असमर्थ हैं.

  • JNU की NCC कैडेट में लड़कियों की संख्या दोगुनी, सेना में भर्ती होकर करना चाहती हैं देशसेवा

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में जेएनयू में बॉयज और गर्ल्स एनसीसी के कैडेट पहली बार जेएनयू के कुलपति प्रो. एम. जगदीश कुमार को गार्ड ऑफ ऑनर देंगे.

  • राकेश टिकैत की मासूम पोती बोली- दादा ! कृषि कानूनों को वापस कराकर ही घर आना

स्वतंत्रता दिवस पर राकेश टिकैत ने अपनी नन्हीं सी पोती को वीडियो कॉल किया. इस बातचीत में राकेश टिकैत ने कहा कि मैं वापस घर आ रहा हूं. इसपर बच्ची ने अपने दादा को जवाब दिया. जिसे सुनकर राकेश टिकैत हैरान रह गए.

  • कन्या कुमारी से कश्मीर तक एक भारत, समरसता का साम्राज्य बने

ईटीवी भारत पर स्वाधीनता दिवस के मौक़े पर कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस राष्ट्र वंदन कार्यक्रम में कवियों ने अपनी रचनाएं सुनाईं और भारत के एक समरसता का साम्राज्य बनने की कामना की. देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस मौके पर कवियों ने कहा कि यह जरूरी हो जाता है कि हम अपने अतीत को देखते हुए सुनहरे भविष्य की ओर आगे समरसता के साथ आगे बढ़ें.

  • अगर एक दिन के नायक बने तो क्या करेंगे ? सुनिए इन बच्चों के मन की बात

देश आज आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. बच्चे, युवा, बुजुर्ग और महिलाएं सभी इस जश्न में शामिल हैं. आज हम आपको कुछ बच्चों के मन की बात सुना रहे हैं. इन बच्चों की बातों को सुनकर लग रहा है कि देश और दुनिया का भविष्य सुनहरा है. इनसे हमने पूछा कि अगर आपको एक दिन की कमान सौंप दी जाए तो ये अपने लिए क्या करेंगे. अपने देश के लिए क्या करेंगे. पर्यावरण को कैसे मैनेज करेंगे. इन नन्हें-मुन्ने बच्चों के मन की बात को आप भी सुनिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details