दिल्ली

delhi

Independence Day 2021 : दिल्ली-गाजियाबाद में निकली तिरंगा यात्रा

By

Published : Aug 15, 2021, 6:03 PM IST

देश भर में स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर जश्न का माहौल दिखा. राजधानी दिल्ली में भी जगह-जगह लोगों ने ध्वजारोहण कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया. आइए जानते हैं उन कार्यक्रमों के बारे में...

tiranga yatra taken out in Delhi-Ghaziabad on Independence day
दिल्ली-गाजियाबाद में तिरंगा यात्रा का आयोजन

नई दिल्ली :देश आज आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. बच्चे, युवा, बुजुर्ग और महिलाएं सभी इस जश्न में शामिल हैं. हर देशवासी देशभक्ति के जज्बे से लबरेज है. 15 अगस्त 1947 को भारत अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था. इसी दिन की याद में हर साल हिन्दुस्तान में 15 अगस्त का दिन स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन हमें महात्मा गांधी, भगत सिंह, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आजाद समेत सैकड़ों महान स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग, तपस्या और बलिदान की याद दिलाता है. इस मौके पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. आइए जानते हैं दिल्ली में कहां किसने तिरंगा फहराया और किसने यात्रा निकाली.

75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम की कांग्रेस दल की नेता और नंदनगरी वार्ड से कांग्रेस निगम पार्षद कुमारी रिंकू की तरफ से तिरंगा यात्रा निकाली गई. इस रैली में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के साथ क्षेत्र के सैकड़ो लोगों ने भी हिस्सा लिया.

कांग्रेस निगम पार्षद कुमारी रिंकू की तरफ से तिरंगा यात्रा
तिरंगा यात्रा पार्षद कुमारी रिंकू के कार्यालय से शुरू होकर नंदनगरी वार्ड के समस्त इलाके से होकर तांगा स्टैंड पर सम्पन्न हुई. इस मौके पर कुमारी रिंकू ने स्वतंत्रता दिवस की इस 75वीं वर्षगांठ पर सभी लोगों को बधाई देते हुए कहा कि देश के वीरों की शहादत से हमारा देश आजाद हुआ है. आज हमें उन वीर जवानों का नमन करने का वक्त है. उन्होंने कहा कि तिरंगा यात्रा के माध्यम से उन वीरों को श्रद्धांजलि दी गई, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना जीवन न्यौछावर कर दिया है.

दिल्ली के रोहिणी सेक्टर- 8 में तिरंगा यात्रा

दिल्ली के रोहिणी सेक्टर- 8 में तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया. यह तिरंगा यात्रा रोहिणी सेक्टर-7 और 8 की विभिन्न गलियों और चौराहों से निकाली गई. इस दौरान साहिल मेमोरियल सोसायटी के संस्थापक बोबी सहगल ने कहा कि आज के दिन का विशेष महत्व है. ये दिन शहीदों के बलिदान के बाद मिला है. इसीको लेकर इस तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया है, ताकि हर वर्ग के लोगों तक आजादी के इस संदेश को पहुंचाया जा सके. तिरंगा यात्रा में शामिल अन्य लोगों ने भी इस यात्रा को एकता, अखंडता और भाईचारे के साथ जोड़कर लोगों को प्रेम भाव से रहने की अपील की.

रोहिणी सेक्टर- 8 में तिरंगा यात्रा का आयोजन

ये भी पढ़ें :स्वर्ग से सुंदर जग से न्यारा प्यारा भारत देश बा'...जैसे गीतों से आजादी के दीवनों को किया नमन

आप कार्यकर्ताओं का कार्यक्रम

दिल्ली के बदरपुर विधानसभा क्षेत्र के हरी नगर वार्ड के चौकन वाटिका में आप कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्रता दिवस मनाया और बच्चों के बीच कॉपी पेंसिल का वितरण किया. आप नेता तरुण चौधरी ने कहा कि आज हम लोग स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. उन्होंने देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दीं.

इसके अलावा आप नेता मोहित चौकन ने बताया कि आज स्वच्छता दिवस मनाया गया है. उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी के द्वारा एक दिया शहीदों के नाम जलाने का निर्णय लिया गया है. इस कड़ी में हम लोग दिए का वितरण क्षेत्र में कर रहे हैं. यह दिया आज शाम शहीदों के नाम में जलाया जाएगा.

गाजियाबाद में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कार्यक्रम

गाजियाबाद के शहीद स्थल से मुरादनगर कस्बे तक हिंदू युवा वाहिनी के पदाधिकारियों ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 101 मीटर लंबे तिरंगे के साथ यात्रा निकाली है. हिंदू युवा वाहिनी के पूर्व मुरादनगर नगर अध्यक्ष प्रशांत गुप्ता ने बताया कि हिंदू युवा वाहिनी के गाजियाबाद जिलाध्यक्ष आयुष त्यागी के नेतृत्व में गाजियाबाद के शहीद स्थल से 101 मीटर लंबे तिरंगे के साथ यात्रा निकाली गई. मुरादनगर के इतिहास में यह पहली इतनी लंबी तिरंगा यात्रा है, जोकि मुरादनगर में स्थित उनके जिला कार्यालय पर जाकर समाप्त होगी. तिरंगा यात्रा में काफी मोटरसाइकिल और गाड़ियां भी शामिल हैं.

गाजियाबाद के शहीद स्थल से मुरादनगर कस्बे तक तिरंगा यात्रा का आयोजन

ये भी पढ़ें :शौर्यगाथा: बंदूकें बोने वाला बालक और वीर क्रांतिकारी, यहां तस्वीरें बयां करती हैं भगत सिंह की जीवन गाथा

माया गोल्ड पब्लिक स्कूल में ध्वजारोहण

साउथ दिल्ली स्थित माया गोल्ड पब्लिक स्कूल और हरि विद्या भवन में ध्वजारोहण किया गया. इसमें स्कूल के अध्यापक अध्यापिकाओं के साथ तमाम लोग उपस्थित रहे. ईटीवी भारत से बात करते हुए माया गोयल पब्लिक स्कूल के संचालक अनिल गोयल बताते हैं कि आज उन लोगों ने ध्वजारोहण किया. वे लोग दिल्ली सरकार से अपील कर रहे हैं कि दिल्ली सरकार स्कूलों को जल्द खोल दें. क्योंकि दिल्ली सरकार ने बाजारों को शराब के ठेकों को भी खोल दिया है तो स्कूलों को भी खोल देना चाहिए.

दिल्ली सरकार से स्कूलों को जल्द खोलने की अपील

तिरंगे का वितरण

वेस्ट दिल्ली इलाके में इंद्रप्रस्थ संजीवनी की तरफ से कई जगहों पर लोगों को तिरंगे का प्रतीक चिन्ह बांटा गया. इसे लेने में बच्चों के साथ बड़े भी सभी शामिल थे. इस प्रतीक चिन्ह की खास बात है कि तिरंगे के ऊपर ही अंग्रेजी और हिंदी में राष्ट्रगान अंकित किया हुआ है, जो इसे बेहद खास बनाता है.

इंद्रप्रस्थ संजीवनी की तरफ से लोगों को तिरंगे का प्रतीक चिन्ह बांटा गया

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद

भारत के स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद अध्यक्ष धर्मेंद्र ने परिषद मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले पालिका परिषद के सुरक्षा और अग्निशमन कर्मियों ने अध्यक्ष धर्मेंद्र को गार्ड ऑफ ऑनर दिया. इस अवसर पर नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के सचिव डॉ बी.एम. मिश्रा, वरिष्ठ अधिकारी गण और परिषद के कर्मचारी भी उपस्थित थे.

नई दिल्ली नगर पालिका परिषद अध्यक्ष धर्मेंद्र ने मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया

ये भी पढ़ें :आजादी के लिए खूब लड़ी थी ये क्रांतिकारी भाभी, अंग्रेज गवर्नर पर चला दी थी गोली

धर्मेंद्र ने महान स्वतंत्रता सेनानियों और सेना और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को याद किया, जिन्होंने राष्ट्र की स्वतंत्रता के लिए और दुश्मन से हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी. उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए धर्मेंद्र ने स्वतंत्रता आंदोलन में उनकी भूमिका की सराहना की और उनसे प्रेरणा लेने की अपील की.


धर्मेंद्र ने परिषद के डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य अधिकारियों, जिन्होंने इस वर्ष की शुरुआत से कोरोना महामारी की दूसरी लहर को रोकने के लिए अपने कर्तव्यों को समर्पित किया, उन कोरोना योद्धाओं के सराहनीय कार्य की भी सराहना की.

NDMCअध्यक्ष धर्मेंद्र ने महान स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया

धर्मेंद्र ने कहा कि लॉकडाउन अवधि के दौरान नई दिल्ली क्षेत्र के निवासियों को सभी आवश्यक सेवाएं देने के लिए एक नागरिक निकाय के रूप में हमारे कोरोना योद्धाओं ने उचित तरीके से अपना कर्तव्य निभाया और इसका श्रेय NDMC के सभी स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों को जाता है. उन्होंने परिषद के उन कोरोना योद्धाओं को भी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने नई दिल्ली क्षेत्र के नागरिकों को निर्बाध आवश्यक सेवाएं प्रदान करने के लिए अपना कर्तव्य निभाते हुए इस दौरान अपने प्राणों की आहुति दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details