दिल्ली

delhi

बेघर लोगों के लिए SPYM एनजीओ ने महरौली में बनवाया रैन बसेरा

By

Published : Dec 16, 2020, 6:46 PM IST

दिल्ली मे फ्लाई ओवर के निचे और फुटपाथ पर रहने के लिए मजबूर लोगों को सर्दी से बचाने के लिए सरकार के साथ साथ कई गैर सरकारी संगठन बेघरों के लिए दिल्ली मे जगह जगह रैन बसेरा का निर्माण करा रही है.

SPYM NGO builds Doss house in Mehrauli for homeless people
बेघर लोगों के लिए SPYM एनजीओ ने महरौली में बनवाए रैन बसेरा

नई दिल्ली: राजधानी में सर्दी का सितम शुरू हो चुका है. ऐसे में SPYM एनजीओ ने महरौली इलाके में 10 बेड का रेन बसेरा बनाया है. इस रैन बसेरे में आसपास काम करने वाले लोग रात में ठहरते हैं. जिसमें गद्दे, कंबल और तकियों की व्यवस्था भी की गई है. साथ ही कोविड से बचने के लिए मास्क, सैनिटाइजर के इंतजाम भी किए गए हैं. यहां रहने वाले लोगों के लिए रात के समय के भोजन की भी व्यवस्था की गई है.

बेघर लोगों के लिए SPYM एनजीओ ने महरौली में बनवाए रैन बसेरा

पढ़े:एनजीओ ने आईआईटी फ्लाईओवर के नीचे बनाए दो रैन बसेरा

अगर मौत के आंकड़ों की बात की जाए तो बढ़ती सर्दी के कारण बेघर लोगों की जान भी चली जाती है. क्योंकि उनके पास रहने के लिए घर नहीं होता है. और सर्दी का सितम लगातार बढ़ता रहता है. जिसके कारण कई लोगों की हर साल मौत हो जाती है. वहीं सरकार तो अपना काम कर ही रही है. लेकिन अब इस कड़ी में अलग-अलग एनजीओ भी सामने आ रहे हैं. जो इन बेघर लोगों की लगातार मदद कर रहे हैं. जिसकी वजह से लोगों को फ्लाईओवर या झाड़ियों में ठंड से बचकर ना रहना पड़े. और पूरी सुविधाओं के साथ रैन बसेरा में यह लोग रह सके.

पढ़े:दिल्ली सरकार ने सफदरजंग अस्पताल के पास बनवाया 40 बेड का रैन बसेरा

दिल्ली मे हजारों लोग इस कड़ाके की सर्दी मे भी फ्लाई ओवर के निचे और फुटपाथ पर रहने के लिए मजबूर होते है. लेकिन अब सरकार के साथ साथ कई गैर सरकारी संगठन इन बेघरों के लिए दिल्ली मे जगह जगह रैन बसेरा का निर्माण करा रही है. मेहरौली मे भी SPYM एन जी ओ द्वारा बेघरों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ दस बेड का रैन बसेरा का निर्माण कराया गया है. इस रैन बसेरा मे बेड के अलावे गद्दे तकिया और कंबल की व्यवस्था की गयी है. साथ ही रैन बसेरा मे रहने वाले लोगों के लिए रात का भोजन की भी व्यवस्था की गयी है. वहीं कोवीड से बचाव के लिए मास्क और सेनिटाइजर भी उपल्ब्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details