दिल्ली

delhi

हुनर हाट में लोगों को भा रहा रामपुर का मशहूर हब्शी हकीम हलवा

By

Published : Mar 3, 2021, 4:59 PM IST

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में लगे 26वें हुनर हाट में रामपुर के कारीगर हब्शी हक़ीम हलवा परोस रहे हैं. इसका जायका जहां बेहद उम्दा है. वहीं, इसे एक महीने तक स्टोर कर रख सकते हैं.

Habshi Hakeem Halwa
हब्शी हकीम हलवा

नई दिल्लीःखाने में मीठा हर एक को पसंद होता है, चाहे मिठाइयां हों या फिर खीर या हलवा. मीठे के शौकीन बड़े चाव से इसे खाना पसंद करते हैं. अलग-अलग राज्य के कई पकवान, जो दुनिया भर में मशहूर हैं, इसी में आते हैं. उत्तर प्रदेश के रामपुर का हफ़्सी हक़ीम हलवा. इसका इतिहास सालों पुराना है. बताया जाता है यह हलवा नवाबों को बेहद पसंद था, जिसे अफ्रीका से लाया गया था.

हुनर हाट में हब्शी हकीम हलवा.

विदेशों तक बढ़ गई है हलवे की डिमांड
दिल्लीवासियों तक इस हलवे का जायका पहुचाने के लिए जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में लगे 26वें हुनर हाट में रामपुर के कारीगर ये हलवा लेकर आये हैं. कारीगर रऊफ ने बताया कि जब एक बार नवाब नाइजीरिया गए थे, तो उन्हें ये हलवा बहुत पसंद आया, जिसके बाद वह वहां के कारीगर को भारत लेकर आ गए. उसके बाद ये हलवा देशभर में मशहूर हो गया. आज सऊदी अरब, दुबई, अमेरिका, ब्राजील तक इस हलवे की डिमांड है.

ये भी पढ़ेंःMCD उपचुनाव: कांग्रेस को संजीवनी, पूर्व विधायक को हरा पार्षद बने जुबैर अहमद

1 महीने तक स्टोर कर रख सकते हैं हलवा
कारीगर रऊफ ने बताया कि रामपुर के मसूर बाजार में इसकी दुकान है, जहां दूर-दूर से लोग इसे खरीदने आते हैं. इसके साथ ही इस हलवे को खास विधि से बनाया जाता है. इसमें देसी घी, दूध, चीनी, सूजी, गेंहू आदि का इस्तेमाल होता है. उन्होंने कहा कि इससे हलवे को आप 1 महीने तक स्टोर कर सकते हैं. गर्मियों के समय फ्रीज में रख सकते हैं. सर्दियों में यह हलवा 1 महीने से ज्यादा दिनों तक भी खाया जा सकता है.


हुनर हाट में लोगों को भाया रामपुर का हलवा पराठा
इसके साथ ही रामपुर का हलवा पराठा भी बेहद पसंद किया जाता है. हालांकि, दिल्ली के जामा मस्जिद के पास हलवा पराठा मिलता है. जहां दूर-दूर से शौकीन इसका स्वाद चखने के लिए आते हैं. हुनर हाट में रामपुर के हलवा पराठे को हलवा, सूजी और देसी घी से तैयार किया गया है. इसके कारीगर अकरम ने बताया कि हुनर हाट में हलवा पराठा बेहद पसंद किया जा रहा है. उन्होंने देसी घी में यह हलवा तैयार किया है. इसके साथ ही एक बड़े साइज का पराठा भी बनाया है, जो देखने में आकर्षक है. साथ ही लोग इसे बेहद पसंद कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details