दिल्ली

delhi

बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 दिन में होगी पूरी, सदन में प्रस्ताव पारित

By

Published : Jul 30, 2021, 7:58 PM IST

बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना में संशोधन के लिए सदन में रखा गया प्रस्ताव दिल्ली विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन पारित कर दिया गया. प्रस्ताव को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को सदन में रखा. दिल्ली सरकार की बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना (Bed And Breakfast Scheme) की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अब 30 दिन में पूरी होगी.

Proposal to amend Bed and Breakfast Scheme passed in Delhi Assembly
मनीष सिसोदिया

नई दिल्ली:दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दिल्ली विधानसभा के मानसून सत्र के अंतिम दिन दिल्ली में ही टूरिज्म (Delhi Tourism) को बढ़ावा देने के लिए महत्वाकांक्षी बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना में संशोधन के लिए सदन एक प्रस्ताव रखा, जिसे विधानसभा में पारित कर दिया गया है. अब बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना के तहत मकानों का 90 दिन की बजाय 30 दिन में ही रजिस्ट्रेशन हो जाएगा.


उप मुख्यमंत्री Manish Sisodia ने सदन में कहा कि दिल्ली में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए Delhi Government की यह एक महत्वपूर्ण योजना . इस योजना के अंतर्गत पर्यटक विशेषकर विदेशी पर्यटक भारतीय संस्कृति का अनुभव लेने के लिए भारतीय परिवार के साथ उनके घर में रुकते हैं. ऐसे में इस योजना से अधिक से अधिक परिवार जुड़ सकें, ज्यादा से ज्यादा घरों को शामिल किया जा सके. इसके लिए दिल्ली सरकार ने इस योजना में बदलाव करते हुए रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया को 90 दिन से घटाकर 30 दिन कर दिया है.

बेड एंड ब्रेकफास्ट योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 30 दिन में होगी पूरी

ये भी पढ़ें-दिल्ली में स्कूल खोलने की तैयारी, शिक्षा मंत्री ने बच्चों समेत अभिभावक और शिक्षकों से मांगी राय

योजना में संशोधन के बाद मकान मालिकों को सर्टिफिकेट लेने के लिए दफ्तरों के चक्कर भी नहीं काटते होंगे, बल्कि उन्हें ऑनलाइन ही सर्टिफिकेट उपलब्ध हो जाएगा. बता दें कि Bed And Breakfast Scheme के तहत ऐसे मकान मालिक आवेदन कर सकते हैं, जिनके यहां एक से 6 कमरे तक खाली है, पर्यटन के लिए जरूरी सुविधाएं मौजूद हैं. मकान मालिक का परिवार भी उस घर में रहता हो,साथ ही मकान गेस्ट हाउस या लॉज, होटल की श्रेणी में ना हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details