दिल्ली

delhi

दिल्‍ली के 15 में से 6 जिलों की कमान पहली बार महिला DCP के हाथ

By

Published : Sep 26, 2021, 10:52 AM IST

दिल्ली में पहली बार 15 जिलों में से छह में पुलिस उपायुक्त के रूप में महिला अधिकारी कमान संभालेंगी. अब तक तीन महिला डीसीपी थीं.

first time six women ips officers are district dcp in delhi
first time six women ips officers are district dcp in delhi

नई दिल्ली:दिल्ली पुलिस कमिश्नर का पद संभालने के बाद से राकेश अस्थाना द्वारा कई बार ऐसे कदम उठाए गए हैं, जिसने पुलिस को हैरान किया है. इस कड़ी में उन्होंने अब पहली बार बड़ी संख्या में महिला डीसीपी को पुलिस जिलों की कमान सौंपी है. दिल्ली पुलिस में पहली बार 15 जिलों में से 6 जिले की कमान महिला डीसीपी संभालेंगी. इतना ही नहीं उन्होंने पहली बार स्पेशल सेल में तीन आईपीएस डीसीपी की तैनाती भी की है.

जानकारी के अनुसार दिल्ली पुलिस में पूर्व कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव द्वारा 3 जिलों में महिला डीसीपी को लगाया गया था. इनमें पश्चिमी जिला डीसीपी उर्विजा गोयल, उत्तर-पश्चिम जिला डीसीपी उषा रंगनानी और पूर्वी जिला की डीसीपी प्रियंका कश्यप शामिल है. वहीं अन्य 12 जिले में पुरुष डीसीपी लगे हुए थे. शनिवार को दिल्ली पुलिस के 7 जिलों में नए डीसीपी लगाए गए हैं. इनमें 2010 बैच की 3 महिला आईपीएस अधिकारी को पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने मौका दिया है. इनमें दक्षिण जिला डीसीपी बेनिटा मैरी, मध्य जिला डीसीपी श्वेता चौहान और दक्षिण पूर्वी जिला डीसीपी ईशा पांडे को लगाया गया है.

सूत्रों का कहना है कि दिल्ली पुलिस की कमान संभालने के बाद से पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना महिला अधिकारियों को तवज्जो देना चाहते हैं. उन्होंने अपनी बैठक में महिला एसएचओ लगाने की बात भी कही थी और कुछ समय पहले उन्होंने महिला एसएचओ को थाने की कमान भी सौंपी है. इसी कड़ी में उन्होंने तीन महिला डीसीपी को जिले की कमान सौंपी है. इन महिलाओं के जिले में ज्वाइन करने के बाद दिल्ली में 6 जिलों की डीसीपी महिला आईपीएस अधिकारी होंगी. यह महिला डीसीपी 2009 से लेकर 2011 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं.

पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने स्पेशल सेल में भी पहली बार बड़ा बदलाव किया है. अभी तक स्पेशल सेल में डीसीपी दानिप्स कैडर के अधिकारी होते थे. लेकिन पहली बार उन्होंने तीन आईपीएस अधिकारियों को स्पेशल सेल की कमान सौंपी है. यह तीनों डीसीपी 2009 बैच के आईपीएस जसमीत सिंह, 2011 बैच के आईपीएस इंगित प्रताप सिंह और 2010 बैच के आईपीएस राजीव रंजन हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details