दिल्ली

delhi

दिल्ली पुलिस ने इंटरस्टेट चीटिंग के गैंग का किया खुलासा, तीन आरोपी गिरफ्तार

By

Published : Apr 1, 2022, 2:55 PM IST

दिल्ली पुलिस ने एक ऐसे चीटिंग गैंग का खुलासा किया है, जिसमें ठगी करने वाला बड़ी-बड़ी कंपनियों और बड़े-बड़े बैंक मैनेजर को ठग लिया है. इस ठगी के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

delhi crime news
चीटिंग के गैंग का खुलास

नई दिल्ली : उत्तरी जिला के साइबर थाना पुलिस ने चीटिंग के ऐसे मामले का खुलासा किया है, जिसमें ठगी करने वाला कोई ज्यादा पढ़ा-लिखा या हाईटेक इंजीनियर नहीं बल्कि मात्र 10वीं-12वीं पास था. यह 10वीं पास ठगों का गैंग लोगों को बेवकूफ बना रखा था. लोगों को फर्जी कंपनी का लेटर, फर्जी ईमेल आईडी बनाकर लाखों की चपत लगाता था. सिर्फ दिल्ली ही नहीं बल्कि तेलंगाना, वेस्ट बंगाल, उत्तर प्रदेश में भी इस तरह की वारदात को अंजाम दे चुका है.

डीसीपी सागर सिंह कलसी ने बताया कि चीटिंग के मामले में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. उसकी पहचान पंकज कुमार, दीपक अग्रवाल और मनोज कुमार के रूप में हुई है. यह सभी गाजियाबाद, ज्वाला नगर शाहदरा और बागपत, उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं. उसके पास से पुलिस ने कई मोबाइल, फर्जी आधार कार्ड और बैंक अकाउंट बरामद किया है.

इंटरस्टेट चीटिंग के गैंग का खुलासा
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, इस मामले में और भी गिरफ्तारी हो सकती है. अभी तक पुलिस को पूछताछ में लगभग एक करोड़ की चीटिंग का पता चला है. यह गैंग फर्जी आधार कार्ड बनाने में मास्टर है. किसी का आधार कार्ड, किसी का फोटो, किसी का एड्रेस को कंपायल करके उस पर दर्जनों सिम कार्ड निकाल चुका है. फिर उसी नंबर के आधार पर यह आगे चीटिंग की वारदात को अंजाम देता है.गैंग के मास्टरमाइंड मनोज उर्फ मोनू, पंकज और दीपक को गिरफ्तार करने के लिए एसीपी ऑपरेशन जयपाल सिंह के नेतृत्व में साइबर थाना के एसएचओ पवन तोमर, सब इंस्पेक्टर रोहित सारस्वत, रणजीत सिंह आदि की पुलिस टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी. एडवांस टेक्निकल सर्विलांस का सहारा लेना पड़ा. उसके बाद इनके बारे में पुलिस को पता चल पाया.

इसे भी पढ़ें:दुजाना गांव में मारपीट के दौरान तमंचा लहराने वाला गिरफ्तार

पूछताछ के अनुसार, यह लोग खास करके बस, ऑटोमोबाइल, टू व्हीलर के बड़े डीलर को टारगेट करते थे. क्योंकि उन्हें पता होता था कि इन बड़ी कंपनियों का बैंक में करंट अकाउंट होता है, जिसमें लाखों की रकम हमेशा रहती है. यह उनको मेल करके कोटेशन मंगवाते थे. डिटेल और कैंसिल चेक के साथ. किसी को कहते मुझे इतनी मोटरसाइकिल लेनी है, तो किसी को कहते लग्जरी बस खरीदना है. उनसे कोटेशन मंगवाते, जिसमें कंपनी का लेटर हेड होता, सिग्नेचर होता, डिटेल होता और कैंसिल चेक भी होता. इससे इनको पूरी जानकारी उस कम्पनी के बारे में मिल जाती थी.

ये भी पढ़ें :एसी से भरा ट्रक लूटने वाले लुटेरे गिरफ्तार, 43 एसी बरामद

फिर ये उसी कम्पनी के फर्जी मेल बनाकर उस कंपनी का जिस बैंक में अकाउंट होता था वहां यह तुरंत मेल करते. ऑनलाइन अमाउंट ट्रांजेक्शन करने के लिए मैनेजर को ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करवाते थे, जो बैंक मैनेजर आनाकानी करता उसे ये धमकी देकर बैंक अकाउंट बंद करवाने की धमकी देते, जिससे बैंक मैनेजर सकते में आ जाता और इनका ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर देता था. जब अकाउंट से पैसा निकलता तब कंपनी को पता चलता. तब तक यह लोग उस अमाउंट को अलग-अलग स्टेट में निकाल चुके होते थे. इस तरह से उन्होंने काफी चीटिंग की वारदात को अंजाम दिया है. फिलहाल पुलिस इस मामले में आगे की कार्रवाई कर रही है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details