दिल्ली

delhi

दिल्ली की तैयारी जबर...कोरोना की तीसरी लहर होगी बेअसर !

By

Published : Aug 27, 2021, 8:21 PM IST

अक्टूबर में संभावित कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार तेजी से काम कर रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन खुद कोविड-19 संबंधी सभी छोटे-बड़े कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

coronavirus third wave in india
coronavirus third wave

नई दिल्ली :कोरोना की तीसरी लहर को लेकर दिल्ली सरकार तैयारी पुख्ता करने में जुटी हई है. दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार बीते कुछ महीनों में दिल्ली के विभिन्न इलाकों में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल से लेकर कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को बेहतर करने का काम किया है. इसी क्रम में दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एलएनजेपी अस्पताल में नए 'जच्चा-बच्चा' कोविड वार्ड के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया. इस वार्ड में 100 से ज्यादा ऑक्सीजन बेड का निर्माण 15 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा.

इस दौरान स्वास्त्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल भी मौजूद रहीं. इसके अलावा अस्पताल के वरिष्ट कर्मचारी और डॉक्टर भी मौजूद रहे. सत्येंद्र जैन ने कहा कि बच्चों और माताओं के लिए विशेष वार्ड का निर्माण कार्य 15 अक्टूबर तक पूरा हो जायेगा. हम बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य और उन्हें कोरोना से बचाने के लिए विशेष कोविड-19 वार्ड तैयार कर रहे हैं.

जच्चा-बच्चा कोविड वार्ड का काम जारी


ये भी पढ़ें-दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने टेली मेडिसिन सेंटर का किया उद्घाटन

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान द्वारा गठित एक पैनल ने हाल ही में केंद्र सरकार को रिपोर्ट सौंपी है. जिसमें अक्टूबर के मध्य में तीसरी लहर के आने एवं बच्चों के ऊपर ज्यादा असर होने की आशंका जताई गई है. दिल्ली सरकार संभावित कोविड-19 की तीसरी लहर को देखते हुए बच्चों के लिए विशेष इंतजाम कर रही ‌है. राष्ट्रीय राजधानी में स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों में सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी.


ये भी पढ़ें-कोरोना के तीसरी लहर से निपटने के लिए दिल्ली कितनी तैयार? स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में चाहे नए वार्ड का निर्माण हो या कोविड-19 से संबंधित सुविधाओं के विस्तार कार्य, सभी पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन सीधे नजर रखते हैं. उन्होंने बताया कि एलएनजेपी के नए 'जच्चा-बच्चा' वार्ड ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर, आईसीयू जैसी सभी चिकित्सा सुविधाओं से लैस होंगे. बच्चों का टीका उपलब्ध न होने के कारण केजरीवाल सरकार विशेषज्ञों की सलाह पर सभी सरकारी अस्पतालों में बच्चों के उपचार की क्षमता को बढ़ा रही है.

ये भी पढ़ें-सत्येंद्र जैन ने संगम पंपिंग स्टेशन का किया दौरा, जल्द मिलेगा 2.5 एमजीडी पेयजल

इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कोविड -19 रैपिड रिस्पांस सेंटर का उद्घाटन कर चुके हैं. यह सेंटर कोविड-19‌‌ संबंधी सभी सुविधाओं से लैस है. मरीजों के अस्पताल पहुंचते ही तुरंत इलाज मुहैया कराने ‌के लिए इसे बनाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details