दिल्ली

delhi

द्वारका के इंदिरा गांधी अस्पताल में लग रही CT स्कैन मशीन

By

Published : Apr 27, 2022, 5:45 PM IST

द्वारका के सेक्टर 9 स्थित इंदिरा गांधी हॉस्पिटल को जल्द ही सीटी स्कैन मशीन मिलने वाली है. इस मशीन के आने से साउथ दिल्ली के 22 लाख से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

द्वारका के इंदिरा गांधी अस्पताल में लग रही सीटी स्कैन मशीन
द्वारका के इंदिरा गांधी अस्पताल में लग रही सीटी स्कैन मशीन

नई दिल्ली : द्वारका के साथ-साथ पालम, नजफगढ़, उत्तम नगर, जनकपुरी, बिंदापुर, डाबरी आदि दर्जनभर कॉलोनी के लोगों को इलाज के दौरान सीटी स्कैन के लिए इधर-उधर भटकने की परेशानियों से जल्द ही राहत मिलने वाली है. द्वारका के सेक्टर-9 स्थित इंदिरा गांधी हॉस्पिटल को जल्द ही सीटी स्कैन मशीन मिलने वाली है. इस मशीन के आने से साउथ दिल्ली के 22 लाख से ज्यादा लोगों को इसका फायदा मिलेगा.

तस्वीरें, द्वारका सेक्टर 9 स्थित इंदिरा गांधी हॉस्पिटल की हैं. यह हॉस्पिटल द्वारका और आसपास के कई इलाकों के लोगों के लिए, किसी वरदान से कम नहीं है. यहां इलाज से लेकर जांच तक सभी सुविधाएं लोगों को मुफ्त में मुहैय्या करवाई जाती हैं. हालांकि कुछ एक जांच के लिए लोगों को हॉस्पिटल से बाहर का रुख करना पड़ता है, जिनमें से एक सीटी स्कैन जांच भी है, लेकिन जल्द ही हॉस्पिटल के अंदर सीटी स्कैन मशीन लगने वाली है, जिससे लोगों को इसके लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत न पड़े.

लोगों को अस्पताल में इमरजेंसी सेवाएं मिल सकेंगी और पेशेंट की तत्काल जांच भी हो सकेगी. हालांकि इसमें अभी 3 महीने से ऊपर का समय लग सकता है, लेकिन अगस्त महीने से आम जनता को इस हॉस्पिटल में यह सुविधा मिल सकेगी. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसके बारे में मीडिया को जानकारी दी. गौरतलब है कि दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल, लोकनायक अस्पताल में भी दिल्ली सरकार ने कई आधुनिक मशीनें लगाई हैं, जिससे लोगों को काफी सुविधा मिल रही है. उसी तर्ज पर इंदिरा गांधी अस्पताल में भी सीटी स्कैन मशीन लगाई जाएंगी, जहां लोगों का बिल्कुल फ्री में टेस्ट हो सकेगा. इससे यह फायदा होगा कि एक ही दिन में लोगों को डॉक्टर की जांच से लेकर इलाज और टेस्ट एक ही जगह उपलब्ध हो सकेगा. इसके लिए इधर-उधर चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा.

अस्पताल में दिल्ली सरकार द्वारा सीटी स्कैन मशीन लगाए जाने के निर्णय पर स्थानीय लोगों ने दिल्ली सरकार के प्रति आभार जताते हुए उनका धन्यवाद भी किया। लोगों ने बताया कि, हॉस्पिटल में पहले से तो कई सुविधाएं उपलब्ध थीं ही, सीटी स्कैन की सुविधा भी शुरू होने से द्वारका सहित कई कॉलोनीयों के लाखों लोग इसका फायदा ले सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details