दिल्ली

delhi

दिल्ली में कांग्रेस का दो दिवसीय संकल्प शिविर का आयोजन, पार्टी को मिलेगी मजबूती

By

Published : Jun 4, 2022, 9:56 PM IST

दिल्ली कांग्रेस ने दो दिवसीय राज्य स्तर पर नव संकल्प शिविर का आयोजन कंस्टीट्यूशन क्लब में किया. चिंतन शिविर के जरिए दिल्ली कांग्रेस पार्टी  के आम कार्यकर्ताओं को अपने विचार व्यक्त करने का अवसर देने और उनसे सुझाव, उन्हें पार्टी के निर्णय लेने में शामिल करने के लिए, जिस पर पार्टी कांग्रेस को मजबूत करने के लिए गंभीरता से विचार करेगी.

delhi update news
कांग्रेस का संकल्प शिविर का आयोजन

नई दिल्ली :एआईसीसी ने कुछ दिन पहले उदयपुर में आयोजित चिंतन शिविर के सफल परिणामों के बाद शनिवार को दिल्ली कांग्रेस ने दो दिवसीय राज्य स्तर पर नव संकल्प शिविर का आयोजन कंस्टीट्यूशन क्लब में किया. चिंतन शिविर के जरिए दिल्ली कांग्रेस पार्टी के आम कार्यकर्ताओं को अपने विचार व्यक्त करने का अवसर देने और उनसे सुझाव मांगे गए. उन्हें पार्टी के निर्णय लेने में शामिल करने की बात कही गई. जिस पर कांग्रेस नेता पार्टी को मजबूत करने के लिए गंभीरता से विचार करेंगे.

दिल्ली कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी ने कहा कि शिविर में 300 प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है. नव संकल्प शिविर में संगठन को मजबूत बनाने के लिए कार्यकर्ताओं से सीधा सम्पर्क, युवाओं के विकास और महिला सशक्तिकरण, शिक्षा का सकारात्मक प्रसार, रोजगार सृजन, बूथ स्तर तक पार्टी की पहुॅच एवं चुनावी रणनीति और दिल्ली में बदलते राजनीतिक परिदृश्य जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार पूर्वक चर्चा हुई.

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी
कांग्रेस की रीढ़ पार्टी कार्यकर्ताओं के विचार जानने के लिए इस चर्चा को जिला स्तर तक आगे बढ़ाया जाएगा. क्योंकि उदयपुर चिंतन शिविर में सभी को आमंत्रित नहीं किया जा सकता था. इसलिए दो दिवसीय राज्य स्तरीय नव चिंतन शिविर बुलाया गया है. उन्होंने कहा कि हम उदयपुर के नव संकल्प के भारत जोड़ो नारे को आगे लेकर चलेंगे और कांग्रेस की असली ताकत जमीनी कार्यकर्ता को मबजूत बनाया जाएगा.
दिल्ली में कांग्रेस नेताओं का जमावड़ा
शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने महात्मा गांधी जी के मार्गदर्शन में स्वतंत्रता की लड़ाई लड़ी है. कांग्रेस पार्टी स्वतंत्रता की कोख से जन्मी पार्टी है. जिसने स्वतंत्रता की लड़ाई के लिए असमानता, भेदभाव, कट्टरता, रुढ़िवादिता, छुआछूत और संकीर्णता को खत्म करके ब्रिटिश हुकूमत से आजादी दिलाई. भारत को स्वतंत्र गणतंत्र का अस्तित्व दिलाया. स्वतंत्रता की लड़ाई में कांग्रेस के सिपाहियों ने बिना किसी पद की लालसा के अपना कर्तव्य निभाया था. उन्हाेंने कहा कि ग़ुलाम भारत में भी कुछ ऐसे वर्ग के लोग थे. जो अंग्रेजों के साथ मिलकर देश को आजादी दिलाने में कांग्रेस पार्टी के खिलाफ काम कर रहे थे. उन्होंने कहा कि यह भारत का दुर्भाग्य है कि वर्तमान उसी वर्ग के लोग केन्द्र की सत्ता पर आसीन हैं.

ये भी पढ़ें :राजेंद्र नगर उपचुनाव में राजेश भाटिया बने बीजेपी के उम्मीदवार, आप नेता दुर्गेश पाठक को देंगे टक्कर

शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि आजादी के बाद भी न्याय, संघर्ष, त्याग और बलिदान की परम्परा को निभाते हुए कांग्रेस ने 70 वर्षों तक भारत को एकता, अखंडता, प्रगति और उन्नति का रास्ता प्रशस्त किया और जहां भारतीय मूल्यों की रक्षा के लिए महात्मा गांधी, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी ने अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री पद का त्याग करके देश को दुनिया में आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए इकॉनोमिस्ट डॉ. मनमोहन सिंह को देश का प्रधानमंत्री बनाया था. मनमोहन सिंह की सुदृढ़ आर्थिक नीतियों के कारण आज भी भारत की गिनती दुनिया में आर्थिक तौर सुदृढ़ देशों में होती है.

राज्य स्तर पर नव संकल्प शिविर
नव संकल्प शिविर में दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल चौधरी के अलावा कमेटी के दिल्ली प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा, पूर्व सांसद रमेश कुमार और दिल्ली के पूर्व मंत्री हारून यूसुफ सहित कई बड़े नेता शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details