दिल्ली

delhi

X users in 2023 Elon Musk : मस्क का दावा- एक्स के मासिक यूजर ने सारे रिकर्ड तोड़े, नंबर नई ऊंचाई पर

By

Published : Jul 29, 2023, 9:04 AM IST

टेस्ला के सीईओ और एक्स के मालिक एलोन मस्क ने कहा है कि सोशल मीडिया साइट एक्स (ट्विटर) के नाम से जाना जाता था, के मासिक उपयोगकर्ताओं की संख्या 'नई ऊंचाई' पर पहुंच गई है. पढ़ें पूरी खबर...

X users in 2023 Elon Musk
एलन मस्क

कैलिफोर्निया : एलन मस्क ने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) के मासिक यूजर की संख्या ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. उन्होंने शुक्रवार को आंकड़ों का खुलासा करते हुए कहा कि इस महीने 540 मिलियन से ऊपर दैनिक यूजर एक्स के प्लेटफॉर्म पर हैं. यह पुराने किसी भी नबंर से अधिक है. मस्क ने उपयोगकर्ता आंकड़ों का एक ग्राफ पोस्ट करके इस बात पर जोर दिया. इस ग्राफ में सबसे हालिया संख्या 540 मिलियन से ऊपर होने का संकेत दिया गया है. मस्क ने एक्स पर लिखा कि 2023 में मासिक उपयोगकर्ता नई ऊंचाई पर पहुंच गए. उन्होंने आगे कहा कि ये नंबर बड़ी संख्या में बॉट्स को हटाने के बाद के हैं.

मस्क ने शेयर किया ग्राफ

यूजर के आंकड़ों से जुड़ी यह जानकारी ऐसे समय में आयी है जब मस्क एक्स के संगठन में कई बदलाव करने की योजना बना रहे हैं. मस्क चाहते हैं कि एक्स की आय में बढ़ोतरी हो जिसमें हाल के महीनों में गिरवाट दर्ज की गई है. इन आंकड़ों की घोषणा का एक कारण इसी महीने शुरुआती हफ्ते में मेटा प्लेटफ़ॉर्म की ओर से लांच किये गये 'थ्रेड्स' को भी माना जा रहा है. 'थ्रेड्स' प्रत्यक्ष रूप से एक्स का प्रतिस्पर्धी प्लेटफ़ॉर्म बन गया है. जिसने लांच के कुछ ही दिनों बाद रिकॉर्ड यूजर बना लिये हैं. मेटा ने पांच जुलाई को थ्रेड्स को लांच किया था. इस संदर्भ में एक्स के यूजर में बढ़ोतरी की घोषणाों को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

अक्टूबर में मस्क द्वारा फर्म की खरीद से पहले दिए गए एक बयान के अनुसार, मई 2022 में एक्स ( तब ट्विटर) के 229 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता थे. मस्क ने नवंबर में पोस्ट किया था कि एक्स के 259.4 मिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं. कार्यभार संभालने के बाद से, मस्क ने तेजी से कई उत्पाद और संगठनात्मक परिवर्तन किए हैं. ट्विटर ने इस सप्ताह अपने पहचाने जाने योग्य पक्षी लोगो को अपने नए आधिकारिक चिह्न के रूप में 'X' अक्षर से बदल दिया. यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एलोन मस्क के अधिग्रहण के बाद नवीनतम प्रमुख बदलाव को दर्शाता है.

विशेष रूप से, मस्क ने कहा कि x.com अब twitter.com की ओर भी ले जायेगा. पोस्ट में, मस्क ने इस डिज़ाइन को 'अंतरिम' बताते हुए कहा कि भविष्य में इसमें और भी परिवर्तन आ सकते हैं. इससे पहले कंपनी ने सत्यापित ब्लू टिक को एक सशुल्क सेवा के रूप में पेश किया. अब इसने अपने प्लेटफॉर्म पर चुनिंदा कंटेंट क्रियेटर्स के साथ विज्ञापन से होने वाली आय का हिस्सा साझा करना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें

मई में, मस्क ने पूर्व एनबीसीयूनिवर्सल विज्ञापन प्रमुख लिंडा याकारिनो को एक्स का सीईओ बनाया. इसे इस बात के संकेत के रूप में देखा गया कि विज्ञापन के माध्यम से कंपनी की आय को बढ़ाना उनकी प्राथमिकता है. मस्क बिना अधिक जानकारी दिये इस महीने की शुरुआत में कहा था कि विज्ञापन राजस्व में लगभग 50 प्रतिशत की गिरावट और भारी कर्ज के बोझ के कारण एक्स का कैश फ्लो नकारात्मक रहा है.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details