दिल्ली

delhi

Layoffs News : छंटनी पर क्या कहती हैं बड़ी टेक कंपनियां ?

By

Published : Jan 29, 2023, 3:34 PM IST

दुनियाभर के कई कंपनियों में छंटनी जारी है. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर से छंटनी का सिलसिला शुरू हुआ और लगातार जारी रहा. इस क्रम में कई टेक कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से बाहर का रास्ता दिखाया. इस पर कंपनियों के सीईओ का क्या कुछ कहना है आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में..

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली :बड़ी टेक कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी जारी है. उन्होंने ओवर-हायरिंग, अनिश्चित ग्लोबल मैक्रोइकॉनॉमिक स्थितियां, कोविड-19 महामारी के चलते मजबूत टेलविंड्स समेत कई विभिन्न कारणों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया है. कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के बारे में ये शीर्ष तकनीकी कंपनियां क्या कहती हैं, आइए जानते है.

मेटा में 11,000 कर्मचारियों की छंटनी
मेटा (11,000 नौकरियों में कटौती)मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, कोविड की शुरूआत में, दुनिया तेजी से ऑनलाइन की ओर आकर्षित हो गई और ई-कॉमर्स के उछाल ने राजस्व वृद्धि को बढ़ा दिया. कई लोगों ने भविष्यवाणी की कि यह एक स्थायी वृद्धि होगी. जो महामारी के समाप्त होने के बाद भी जारी रहेगी. इसलिए मैंने अपने निवेशों में महत्वपूर्ण वृद्धि करने का निर्णय लिया. उन्होंने कहा, दुर्भाग्य से यह मेरी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा. न केवल ऑनलाइन कॉमर्स पहले के रुझानों में वापस आ गया, बल्कि मैक्रोइकॉनॉमिक मंदी, बढ़ी हुई प्रतिस्पर्धा और विज्ञापनों के नुकसान के कारण हमारा राजस्व बहुत कम हो गया. मैं गलत था और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं.
गूगल में 12,000 कर्मचारियों की छंटनी
गूगल (12,000 छंटनी) अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के अनुसार, पिछले दो वर्षों में हमने नाटकीय वृद्धि देखी है. उस ग्रोथ से मेल खाने और उसे बढ़ावा देने के लिए, हमने आज की तुलना में एक अलग आर्थिक वास्तविकता के लिए हायर किया. मैं अपने मिशन की ताकत, हमारे उत्पादों और सेवाओं के मूल्य और एआई में शुरूआती निवेश की बदौलत बड़े अवसर के बारे में आश्वस्त हूं. इसे पूरी तरह से हासिल करने के लिए हमें कठिन चुनाव करने होंगे.
माइक्रोसॉफ्ट में 10,000 कर्मचारियों की छंटनी
माइक्रोसॉफ्ट (10,000 नौकरियों में कटौती)माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख और सीईओ सत्या नडेला ने कहा, जैसा कि हमने देखा कि महामारी के दौरान ग्राहकों ने डिजिटल खर्च पर जोर दिया. अब हम अपने डिजिटल खर्च को ऑप्टिमाइज करते हुए देख रहे हैं. हम यह भी देख रहे हैं कि हर उद्योग और संगठन सावधानी बरत रहे हैं, क्योंकि दुनिया के कुछ हिस्से मंदी की गिरफ्त में हैं और दूसरे हिस्से मंदी की आशंका जता रहे हैं.
अमेजन में 18,000 कर्मचारियों की छंटनी
अमेजन (18,000 नौकरियों में कटौती) अमेजॉन के सीईओ एंडी जेसी कहते हैं, हम एक असामान्य और अनिश्चित मैक्रोइकॉनॉमिक वातावरण का सामना कर रहे हैं. इसे ध्यान में रखते हुए, हम पिछले कुछ महीनों से समीक्षा कर रहे हैं कि हमारे ग्राहकों और कारोबार के लिए सबसे ज्यादा क्या मायने रखता है. समीक्षाओं के बाद, हमने हाल ही में कुछ टीमों और कार्यक्रमों को समेकित करने का निर्णय लिया. अनिश्चित अर्थव्यवस्था को देखते हुए इस साल की समीक्षा अधिक कठिन रही है और हमने पिछले कई वर्षों में तेजी से हायरिंग की है.
सेल्सफोर्स में 7,000 कर्मचारियों की छंटनी
सेल्सफोर्स (7,000 छंटनी)सेल्सफोर्स के सीईओ मार्क बेनिओफ ने कहा, जैसे-जैसे महामारी के कारण हमारे राजस्व में तेजी आई, हमने इस आर्थिक मंदी का सामना करने के लिए बहुत से लोगों को काम पर रखा और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं. वातावरण चुनौतीपूर्ण बना हुआ है और हमारे ग्राहक अपने क्रय निर्णयों के लिए अधिक संयमित दृष्टिकोण अपना रहे हैं.
आईबीएम में 3,900 कर्मचारियों की छंटनी
आईबीएम (3,900 नौकरी में कटौती) आईबीएम के मुख्य वित्तीय अधिकारी जेम्स कवानुघ ने कहा, हमने पिछले कुछ सालों में कई महत्वपूर्ण पोर्टफोलियो एक्शन लिए हैं, जिसके चलते हमारे व्यवसाय में कुछ अटकी हुई लागतें आई हैं. हमें उम्मीद है कि हम इस साल की शुरूआत में ही इन बची हुई लागतों का समाधान कर लेंगे और पहली तिमाही में लगभग 300 मिलियन डॉलर का शुल्क लगाने का अनुमान है.
स्पोटिफाई में 600 कर्मचारियों की छंटनी
स्पोटिफाई (600 नौकरी में कटौती)स्पोटिफाई के सीईओ डैनियल ने कहा, कई अन्य लीडर्स की तरह, मुझे महामारी से मजबूत प्रतिकूल प्रतिक्रिया की आशा थी और विश्वास था कि हमारा व्यापक वैश्विक व्यापार और विज्ञापनों में मंदी के प्रभाव का कम जोखिम हमें प्रेरित करेगा. मैं अपनी राजस्व वृद्धि से पहले निवेश करने में बहुत महत्वाकांक्षी था.(आईएएनएस)

ABOUT THE AUTHOR

...view details