दिल्ली

delhi

गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन पावर क्लस्टर बनाने पर चल रहा काम: अश्विनी वैष्णव

By PTI

Published : Jan 11, 2024, 1:19 PM IST

Vibrant Gujarat summit- केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में सेमीकंडक्टर पर आयोजित सेशन में शामिल हुए. वहां, उन्होंने कहा कि गुजरात में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन पावर क्लस्टर बनाने पर काम चल रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

Photo taken from PTI
पीटीआई से ली गई अश्विनी वैष्णव की फोटो

गांधीनगर:केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को गांधीनगर में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन में सेमीकंडक्टर पर आयोजित सेशन में शामिल हुए. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि आज इस दुनिया में हर कोई मेन्यूफैक्चरिंग प्रोसेज में हरित ऊर्जा के प्रतिशत में बढ़ोत्तरी की मांग कर रहा है. गुजरात एक ऐसा राज्य है जिसने 30 हजार मेगावाट का हरित ऊर्जा केंद्र, एक हरित ऊर्जा क्लस्टर लगाने एक बहुत ही साहसिक कदम उठाया है.

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (पीटीआई)

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा हरित ऊर्जा क्लस्टर पांच हजार से सात हजार मेगावाट का है. ये एक ही जगह पर 30 हजार मेगावाट होगा और इस पर काम पहले से ही चल रहा है. इसका मतलब है कि विश्व स्तर पर ये हरित ऊर्जा क्लस्टर पूरी दुनिया में सबसे बड़ा बन जाएगा. इस तरह का काम यहां किया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने निवेशकों किया अपील
केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने निवेशकों से अपील की है कि वे इस पर ध्यान दें और गुजरात में निवेश की योजना बनाएं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसमें आपके लिए ऐसे उत्पाद बनाने का एक शानदार अवसर है जिसमें हरित ऊर्जा होगी और आपके लिए निर्माण प्रक्रिया में 100 फीसदी हरित ऊर्जा लेना संभव है. इससे आपको बहुत बड़ा फायदा होने वाला है. जब आप अपना अगला निवेश का फैसला लेने जा रहे हों तो कृपया इस पर ध्यान दें. कार्यक्रम में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details