दिल्ली

delhi

इस साल दिवाली पर स्वदेशी प्रोडक्ट का बोल-बाला, चीन को होगा सैकड़ों करोड़ का नुकसान

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 9, 2023, 4:02 PM IST

Updated : Nov 9, 2023, 4:13 PM IST

CAIT के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने अपने एक्स पर ट्टिट कर विभिन्न महिला उद्यमियों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी की अपील नारी से खरीदारी का तहे दिल से समर्थन किया हैं. पढ़ें पूरी खबर...(Diwali trade, reliance, Diwali, BC Bhartia, CAIT, Diwali festivities, Praveen Khandelwal, Vocal for local, Confederation of All India Traders, CAIT)

Vocal For Local
इस साल दिवाली पर स्वदेशी प्रोडक्ट बोल-बाला

नई दिल्ली: जैसे-जैसे दिवाली का जश्न शुरू हो रहा है. धनतेरस देश भर के व्यापारियों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन बन जाता है. कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के राष्ट्रीय अध्यक्ष, बीसी भरतिया और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कुछ रोज पहले ही कहा था कि दिवाली के दौरान लगभग 50 हजार करोड़ रुपये का व्यापार होगा.

प्रवीण खंडेलवाल ने क्या कहा?
प्रवीण खंडेलवाल ने एक्स पर ट्टिट कर लिखा कि- जनता को विभिन्न महिला उद्यमियों का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया, उन्होंने कहा कि हम इस दिवाली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के VocalForLocal के आह्वान के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की अपील नारी से खरीदारी का तहे दिल से समर्थन करते हैं. हम देश के बाजार के दरवाजे सभी महिला उद्यमियों के लिए खोल रहे हैं, छोटे दीये बनाने वालों से लेकर बुटीक का मैनेज करने वालों तक. हम आपसे महिला उद्यमियों से खरीदारी करने और उनके प्रतिष्ठानों पर जाने का आग्रह करते हैं. वोकल फॉर लोकल आंदोलन की गूंज स्पष्ट है, जिसमें उपभोक्ता भारत में बने उत्पादों के प्रति मजबूत प्राथमिकता प्रदर्शित कर रहे है.

इस साल चीन को लाखों का नुकसान
वहीं, एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दिवाली से जुड़े कारोबार में चीन को करीब 1 लाख करोड़ रुपये का बड़ा नुकसान होने की आशंका है. भारत में धनतेरस, सिद्धि विनायक गणेश, धन की देवी महालक्ष्मी और कुबेर की पूजा के लिए समर्पित दिन, नए अधिग्रहण के लिए विशेष महत्व रखता है. ऐसे में सोने और चांदी के आभूषण, बर्तन, बरतन, वाहन, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स और अन्य चीजों में जोरदार बिक्री देखने को मिल रही है.

इसी के साथ झाड़ू की खरीदारी विशेष रूप से शुभ मानी जाती है. सोने, चांदी और हीरे के आभूषणों के नए डिजाइन सहित पर्याप्त स्टॉक की घोषणा की गई है क्योंकि व्यापारियों को मांग में वृद्धि की उम्मीद है. इस साल सोने और चांदी के सिक्कों, नोटों और मूर्तियों की पर्याप्त खरीदारी के साथ-साथ कृत्रिम आभूषणों में भी काफी रुचि देखी जा रही है.

इसके साथ ही सेमीकंडक्टर चिप्स से लेकर सामान तक, भारत अपनी आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए चीन पर निर्भरता कम कर रहा है. वैश्विक मार्केटिंग बदलाव पर बीसीजी के एक अध्ययन के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के अर्धचालक, सामग्री, ऑटो घटकों और यांत्रिक मशीनरी के निर्यात में पिछले पांच वर्षों में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई है.

ये भी पढ़ें-

Last Updated :Nov 9, 2023, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details