दिल्ली

delhi

इस साल त्योहारी सीजन में मर्सिडीज और ऑडी की हुई रिकॉर्ड बिक्री

By PTI

Published : Nov 19, 2023, 3:30 PM IST

त्योहारी सीजन के दौरान मर्सिडीज और ऑडी ने रिकॉर्ड यूनिट्स बेची हैं. क्योंकि भारत में हाई-एंड कारों की मांग लगातार बढ़ रही है. पढ़ें पूरी खबर... ( Luxury carmakers Mercedes and Audi, Mercedes and Audi have dispatched record units this festive season, demand for high-end cars rises in india)

Luxury carmakers Mercedes and Audi
त्योहारी सीजन के दौरान मर्सिडीज और ऑडी ने रिकॉर्ड यूनिट्स बेची हैं.

नई दिल्ली : लक्जरी कार निर्माता मर्सिडीज और ऑडी ने इस त्योहारी सीजन में रिकॉर्ड इकाइयां बेची हैं रे साल तेज बिक्री से प्रेरित होकर, भारत में लक्जरी कार उद्योग इस साल अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हासिल करने को लेकर आशान्वित है. पीटीआई के साथ बातचीत में, मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रबंध निदेशक संतोष अय्यर ने कहा कि कई नए लॉन्च, आकर्षक पोर्टफोलियो और मजबूत ग्राहक भावना के कारण इस साल ओणम से दिवाली तक त्योहारी सीजन पिछले साल की तुलना में बेहतर रहा है.

धनतेरस और दिवाली पर हुई रिकॉर्ड बिक्री
संतोष अय्यर ने कहा कि हमने दशहरा, धनतेरस और दिवाली के दौरान रिकॉर्ड डिलीवरी देखी है, जो ग्राहकों के उत्साह को दर्शाता है. अय्यर ने कहा कि वाहन निर्माता का उद्योग का दृष्टिकोण सकारात्मक बना हुआ है और इस साल रिकॉर्ड बिक्री की उम्मीद है. चुनौतियां, एसयूवी, विशेषकर जीएलसी के उत्पादन और उपलब्धता को प्रभावित कर रही हैं. इस साल रिकॉर्ड बिक्री की उम्मीद करते हुए, हमारा उद्योग का दृष्टिकोण सकारात्मक बना हुआ है. हालांकि, हम आने वाले महीनों में भी आपूर्ति श्रृंखला से संबंधित व्यवधान जारी रहने का अनुमान लगाते हैं.

त्योहारी सीजन में मर्सिडीज और ऑडी की हुई रिकॉर्ड बिक्री

भारत में लग्जरी गाड़ियों डिमांड बढ़ी
ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने कहा कि कंपनी ने जनवरी-सितंबर 2023 में 5,530 इकाइयों की खुदरा बिक्री के साथ 88 प्रतिशत की वृद्धि देखी है. उन्होंने कहा कि हम हाल के दिनों में अपने उच्चतम ऑर्डर वाले बैंकों में से एक के साथ काम कर रहे हैं. यह त्योहारी अवधि ऑडी इंडिया के लिए बड़े उत्सव का प्रतीक है क्योंकि हमने पिछले सात वर्षों में त्योहारी सीजन में अपनी सबसे ज्यादा बिक्री देखी है. ए4, क्यू3, क्यू3 स्पोर्टबैक, क्यू5 और एस5 स्पोर्टबैक सहित हमारे सबसे ज्यादा बिकने वाले वाहनों की निरंतर मांग के कारण विकास हुआ.

दिल्ली और मुंबई में सबसे ज्यादा डिमांड
ढिल्लों ने कहा कि त्योहारी सीजन में दिल्ली और मुंबई हमारे उत्पादों की मांग में सबसे आगे रहे. हमें हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु और अहमदाबाद से भी अच्छी मांग देखने को मिल रही है. ढिल्लन ने कहा कि इस साल भारत में लक्जरी कार उद्योग 2018 की मात्रा को पार कर जाएगा और 46,000-47,000 यूनिट के आंकड़े तक पहुंच जाएगा.

त्योहारी सीजन में मर्सिडीज और ऑडी की हुई रिकॉर्ड बिक्री

ऑटोमोबाइल सेगमेंट में हो रहा विस्तार
लेम्बोर्गिनी इंडिया के प्रमुख शरद अग्रवाल ने कहा कि भारत वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है और यहां तीसरी सबसे बड़ी करोड़पति आबादी है. उन्होंने कहा कि भारतीय लक्जरी कार बाजार का मूल्य 2021 में 1.06 बिलियन अमेरिकी डॉलर था और 2027 तक 1.54 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक तक पहुंचने की उम्मीद है, पूर्वानुमानित अवधि 2022-2027 के दौरान 6.4 प्रतिशत से अधिक की सीएजीआर दर्ज की जाएगी.अग्रवाल ने कहा कि यह वृद्धि ग्राहकों की रुचि और प्राथमिकताओं के विकास से प्रेरित है और इसलिए उन्नत तकनीक और सुरक्षा सुविधाओं के साथ लक्जरी कारों की बढ़ती मांग के साथ ऑटोमोबाइल सेगमेंट में पर्याप्त विस्तार देखा जा रहा है.

भारत में बेहतर सड़कों ने बढ़ाया सेल
उन्होंने कहा कि पूरे भारत में बेहतर सड़क बुनियादी ढांचे से विकास को और समर्थन मिला है, शहरों को एक्सप्रेसवे से जोड़ा जा रहा है, जो उच्च आकांक्षाओं के साथ मिलकर टियर 2 और उससे आगे की मांग को बढ़ा रहा है. आज लेम्बोर्गिनी की 25 प्रतिशत से अधिक बिक्री गैर-मेट्रो शहरों से होती है. इस साल 17 अगस्त से 14 नवंबर के बीच 89 दिनों की त्योहारी अवधि में कुल यात्री वाहन खुदरा बिक्री 10 लाख का आंकड़ा पार कर गई. पिछले साल 71 दिनों के त्योहारी सीजन में लगभग 8.10 लाख यूनिट्स की बिक्री हुई थी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details