दिल्ली

delhi

खाद्य वस्तुओं के दाम घटने से जुलाई में थोक मुद्रास्फीति घटकर 11.16 फीसदी पर पहुंची

By

Published : Aug 16, 2021, 3:51 PM IST

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने कहा है कि खाद्य वस्तुओं के दाम घटने से मुद्रास्फीति जुलाई में घटकर 11.16 फीसदी पर आ गई. हालांकि कच्चे तेल की कीमतों व विनिर्मित वस्तुओं में बढ़ोतरी हुई है.

मुद्रास्फीति घटी
मुद्रास्फीति घटी

नई दिल्ली : खाद्य वस्तुओं के दाम घटने से थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति जुलाई में लगातार दूसरे महीने घटकर 11.16 फीसदी पर आ गई. हालांकि, इस दौरान विनिर्मित वस्तुओं तथा कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी भी हुई. वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी.

हालांकि, जुलाई में लगातार तीसरे महीने थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति पिछले साल के निचले आधार प्रभाव की वजह से दो अंक यानी 10 फीसदी से ऊंची बनी हुई है.

मंत्रालय ने कहा, 'जुलाई, 2021 में मुद्रास्फीति की ऊंची दर की वजह निचला आधार प्रभाव और कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस; विनिर्मित उत्पादों मसलन मूल धातु, खाद्य उत्पादों, परिधान, रसायन और रसायन उत्पादों के दामों में बढ़ोतरी है.'

ये भी पढ़ें- RBI Monetary Policy: ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, GDP वृद्धि दर का अनुमान 9.5 फीसदी

हालांकि, जुलाई में लगातार तीसरे महीने खाद्य वस्तुओं के दाम कम हुए. जुलाई में खाद्य वस्तुओं की मुद्रास्फीति 'शून्य' रही. यह जून में 3.09 फीसदी थी. हालांकि, इस दौरान प्याज महंगा हुआ. प्याज की मुद्रास्फीति 72.01 फीसदी के ऊंचे स्तर पर थी.

कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस की मुद्रास्फीति जुलाई में 40.28 फीसदी रही, जो जून में 36.34 फीसदी थी. विनिर्मित उत्पादों की मुद्रास्फीति जुलाई में 11.20 प्रतिशत रही, जो जून में 10.88 प्रतिशत थी.

रिजर्व बैंक ने अपनी पिछली मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों को रिकॉर्ड निचले स्तर पर कायम रखा है. मौद्रिक समीक्षा तय करते समय केंद्रीय बैंक खुदरा मुद्रास्फीति पर गौर करता है. पिछले सप्ताह जारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति की दर घटकर 5.59 फीसदी पर आ गई.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details