दिल्ली

delhi

आज तीन दिवसीय दौरे पर केदारनाथ धाम पहुंचेंगे राहुल गांधी, विशेष अनुष्ठान कर भोलेनाथ का लेंगे आशीर्वाद

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 4, 2023, 6:28 PM IST

Updated : Nov 5, 2023, 10:40 AM IST

Rahul Gandhi will visit Kedarnath कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज (5 नवंबर) केदारनाथ पहुंचेंगे. इसी बीच वो बाबा केदार के दर्शन कर पूजा-अर्चना करेंगे. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी केदारनाथ से मंगलवार दोपहर को दिल्ली लौटेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून (उत्तराखंड): कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी 5 नवंबर यानि आज केदारनाथ दौरे पर आ रहे हैं. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने खबर की जानकारी देते हुए बताया कि राहुल रविवार को एक दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर रहेंगे. वो दोपहर 12.15 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर से केदारनाथ धाम के लिए उड़ान भरेंगे. केदारनाथ में बाबा केदार के दर्शन व विशेष पूजा अर्चना करेंगे.

राहुल गांधी का केदारनाथ निजी दौरा:गौर हो कि राहुल गांधी आज से तीन दिवसीय केदारनाथ दौरे पर रहेंगे. राहुल गांधी दोपहर 12.15 बजे दिल्ली से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे. जिसके बाद हेलीकॉप्टर के जरिए केदारनाथ जाएंगे. राहुल गांधी धाम में पूजा-अर्चना के साथ ही श्रद्धालुओं और पंडा-पुरोहितों से भी मुलाकात करेंगे. राहुल गांधी केदारनाथ से मंगलवार दोपहर को दिल्ली लौटेंगे. राहुल गांधी का यह केदारनाथ कार्यक्रम पूरी तरह से निजी होगा.पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को भी स्वागत के लिए एयरपोर्ट आने से मना किया गया है. इस दौरान उनके साथ केदारनाथ मंदिर समिति के पदाधिकारी और पूर्व अध्यक्ष गणेश गोदियाल मौजूद रहेंगे.

8 साल बाद बाबा केदार के दर्शन करेंगे राहुल गांधी:बता दें कि, राहुल इससे पहले साल 2015 में केदारनाथ धाम पहुंचे थे. 8 साल बाद राहुल गांधी दूसरी बार केदारनाथ में दर्शन करने पहुंच रहे हैं. राहुल का ये दौरा धार्मिक बताया जा रहा है. पहली दफा जब राहुल गांधी केदारनाथ आए थे तब वो पैदल रास्ते से केदारनाथ पहुंचे थे, लेकिन इस बार वो हेलीकॉप्टर के माध्यम से केदारनाथ धाम पहुंचकर दर्शन करके वापस लौट जाएंगे.

केदारनाथ और बदरीनाथ में VVIP नेताओं का लगा जमावड़ा:वहीं, पांच राज्य में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राहुल के इस धार्मिक दौरे पर सभी की नजर रहेगी. गौर हो कि, इस साल तमाम VVIP भगवान केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. बीते दिनों 12 अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पिथौरागढ़ में आदि कैलाश बाबा के दर्शन के लिए पहुंचे थे और अब राहुल गांधी केदारनाथ धाम में पहुंच रहे हैं.

केदारनाथ धाम में पूजा-अर्चना करेंगे राहुल गांधी:राहुल गांधी केदारनाथ में समय बिताएंगे. संभावना है कि कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेता भी उनके इस दौर के दौरान उनके साथ नजर आ सकते हैं. लेकिन राहुल गांधी का दौरान निजी बताया जा रहा है. केदारनाथ धाम में पूजा अर्चना के बाद राहुल गांधी पांच राज्यों के प्रचार के लिए उतरेंगे. खास बात ये है कि जिस वक्त राहुल गांधी के केदारनाथ धाम में पहुंचने की खबर है, उसी दौरान मध्यप्रदेश के जाने-माने कथावाचक बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री भी केदारनाथ दर्शन के लिए धाम में मौजूद होंगे.
ये भी पढ़ें:उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पत्नी संग पहुंचे केदारनाथ, राज्यपाल और तमाम अधिकारियों ने किया स्वागत

केदारनाथ धाम में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त:अभी तक जानकारी के अनुसार, राहुल गांधी इस दौरान किसी तरह की राजनीति से जुड़ी कोई बैठक या कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे. वहीं, अचानक बने इस कार्यक्रम के बाद उत्तराखंड पुलिस ने भी केदारनाथ धाम में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त कर लिए हैं.

ये भी पढ़ें:CJ विपिन सांघी ने लिया बाबा केदार का आशीर्वाद, कोश्यारी और महेंद्र भट्ट ने किए बदरीविशाल के दर्शन

Last Updated :Nov 5, 2023, 10:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details