दिल्ली

delhi

सीएम धामी ने पीएम मोदी को क्यों भेंट की 'बाबा नीब करौरी' की तस्वीर, जानिए बड़ी वजह

By

Published : Jul 5, 2023, 8:22 PM IST

Updated : Jul 5, 2023, 8:50 PM IST

सीएम धामी ने हाल ही में अपने दिल्ली दौरे के दौरान पीएम मोदी को कैंची धाम के बाबा नीब करौरी (नीम करौली) महाराज की तस्वीर भेंट की. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीएम धामी ने पीएम मोदी को बाबा नीब करौरी की तस्वीर भेंट क्यों की. जबकि अभी तक सीएम ऐसी मुलाकातों में केदारनाथ धाम और देवभूमि से जुड़े स्मृति चिह्न भेंट करते हैं.

uttarakhand
उत्तराखंड

देहरादून (उत्तराखंड): मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हाल ही में तीन दिवसीय दिल्ली दौरे पर रहे. इस दौरान सीएम धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की और उत्तराखंड के विकास पर चर्चाएं की. सीएम धामी ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान किच्छा-खटीमा रेलवे स्टेशन प्रोजेक्ट और हरिद्वार-ऋषिकेश पुनर्विकास महापरियोजना समेत कई विकासशील योजनाओं की स्वीकृति के लिए बजट का अनुरोध किया. खास बात ये रही सीएम धामी ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान जो स्मृति चिन्ह दिया, उसके अब चर्चे हो रहे हैं.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 4 जुलाई को पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान नैनीताल स्थित श्री कैंची धाम के नीब करौरी (नीम करौली) महाराज की स्मृति चिन्ह दिया. दरअसल, सीएम धामी कुमाऊं के कैंची धाम नीब करौरी को विकसित और श्रद्धालुओं के लिए और सुविधाजनक बनाना चाहते हैं. पीएम मोदी को नीब करौरी महाराज की तस्वीर भेंट कर मुख्यमंत्री धामी, पीएम मोदी समेत देशभर के लोगों का ध्यान कैंची धाम की ओर केंद्रित करना चाहते हैं.
ये भी पढ़ेंःनीम करोली बाबा के पौत्र ने सुनाई उनके चमत्कार की कहानी, बाबा के जीवन पर फिल्म बनाने की घोषणा

यही कारण है पीएम धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट के दौरान केदारनाथ मंदिर व देवभूमि से जुड़ा कोई स्वरूप नहीं दिया, जैसे की हमेशा मुलाकात के दौरान देते आए हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नीब करौरी बाबा का चित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देने के साथ ही सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी भी दी. इसके बाद से कयास लगाए जा रहे हैं कि मुख्यमंत्री धामी कैंची धाम के साथ ही कुमाऊं को देशभर में पहचान देने जा रहे हैं.

बाबा के बड़े-बड़े भक्त: नैनीताल स्थित नीब करौरी बाबा का कैंची धाम बीते लगभग 7 सालों में बेहद चर्चाओं में रहा है. चर्चा यहां पहुंचने वाले आम से खास लोगों के वजह से है. यहां के चमत्कारों की वजह से एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन, फेसबुक जैसी कंपनियों के मालिक और भारतीय क्रिकेटर विराट कोहलीअपनी पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ धाम में माथा टेक चुके हैं.

कुमाऊं या नैनीताल घूमने वाले पर्यटकों का लक्ष्य रहता है कि वह कैंची धाम के दर्शन जरूर करें. इसके लिए सरकार और स्थानीय प्रशासन को अलग से धाम के लिए न केवल रूट मैप प्लान करना पड़ता है. समय समय पर खुद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी लगातार कैंची धाम के आसपास कार्य की समीक्षा करते रहते हैं.
ये भी पढ़ेंःKainchi Dham: बाबा नीम करोली के कैंची धाम में 59वें स्थापना दिवस की धूम, दर्शन को पहुंचे लाखों श्रद्धालु, CM धामी ने की दो बड़ी घोषणाएं

केदार-बदरी के बाद कैंची धाम विकसित:केदारनाथ और बदीरनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण के साथ-साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी यह भी चाहते हैं कि कुमाऊं में स्थित कैंची धाम का भी अब बेहतर तरीके से कायाकल्प हो. इसके लिए बाकायदा प्रस्ताव भी केंद्र को भेजा गया है. इसके साथ ही कैंची धाम में आने वाले भक्तों को गाड़ी खड़ी करने से लेकर रहने और खाने पीने की व्यवस्था के लिए भी राज्य सरकार ने फिलहाल लगभग 5 करोड़ से अधिक की राशि जारी कहै. इसके साथ ही नैनीताल जिलाधिकारी को यह निर्देश दिए हैं कि आने वाले समय में मास्टर प्लान के तहत कैंची धाम का कायाकल्प किया जाए. कायाकल्प के तहत फूड कॉर्नर, मेडिटेशन सेंटर और गार्डन के साथ-साथ रुकने और खाने पीने की व्यवस्था भी बेहतर हो सके.

कैंची धाम की आध्यत्मिकता पर बातचीत: बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जब पीएम मोदी को नीब करौरी बाबा की तस्वीर भेंट कि तो प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम धामी से धाम के विषय में और यहां के चमत्कारों के बारे में चर्चा की. सीएम धामी का पीएम मोदी को बाबा की तस्वीर भेंट करने का मकसद यही था कि केंद्र की नजर कैंची धाम पर पड़े.

कैंची धाम विकसित करने के दौरान कई बड़े निर्माण कार्य किए जाएंगे.

चुनाव के दौरान हो सकता है दौरा: लोकसभा चुनाव 2023 या भविष्य में पीएम मोदी का नैनीताल या अल्मोड़ा दौरा होता है तो सरकार की मंशा रहेगी कि पीएम मोदी कैंची धाम जा सकें. इससे कुमाऊं के साथ-साथ कैंची धाम में श्रद्धालुओं की संख्या में भी इजाफा होगा.
ये भी पढ़ेंःUttarakhand: कैंची धाम के कंबल से 'खलनायक' को मिली 'शक्ति', वीडियो किया साझा

Last Updated : Jul 5, 2023, 8:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details