दिल्ली

delhi

कर्नाटक में करंट लगने से दो हाथियों की मौत, किसान हिरासत में

By

Published : Sep 25, 2022, 8:49 PM IST

कर्नाटक में करंट लगने से दो हाथियों की मौत हो गई है. ये हादसा शिवमोगा के चन्नाहल्ली गांव में हुआ. वन अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया.
Two Elephants dies of electrocution
कर्नाटक में करंट लगने से दो हाथियों की मौत

शिवमोगा : चन्नाहल्ली गांव में एक मकई के खेत में करंट लगने से दो हाथियों की मौत हो गई.किसान चंद्रनायक ने मकई की फसल बचाने के लिए खेत में करंट का तार लगा रखा था. ये इलाका शेट्टीहल्ली अभयारण्य के पास का है. बिजली के तार से करंट लगन के बाद दो हाथियों की मौत हो गई.

मालूम हो कि दोनों हाथियों की उम्र करीब 12 साल है. कहा जाता है कि ये हाथी भद्रा के जंगल से आए थे. अयनूर वन अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया. किसान चंद्रनायका को वन अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया है.

गौरतलब है कि जुलाई में कर्नाटक के कोडागु जिले में एक हाथी और एक हाथिनी की बिजली के तार के संपर्क में आने से मौत हो गई थी. वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक नेल्लीहुडीकेरी गांव में लगातार बारिश से 11 केवी की विद्युत लाइन क्षतिग्रस्त हो गई, जिससे बिजली का तार टूटकर कॉफी एस्टेट में जा गिरा था. इसके अलावा सुमंत चेंगप्पा के स्वामित्व वाले एक अन्य कॉफी एस्टेट में 14 साल के एक हाथी की भी बिजली के तार के संपर्क में आने से मौत हो गई थी.

कर्नाटक में बढ़ रहा मानव-पशु संघर्ष :कर्नाटक देश के सबसे समृद्ध और सबसे बड़े वन संसाधनों में से एक है. हालांकि, शहरीकरण और विकास के कारण तेजी से घटते वन क्षेत्र ने मानव-पशु संघर्ष को उस स्तर तक बढ़ा दिया है, जो पहले कभी नहीं देखा गया था. कई इलाकों में हाथियों के हमले आम हो गए हैं, यही वजह है कि उनसे रक्षा करने के लिए किसान करंट का इस्तेमाल करते हैं.

पढ़ें- कर्नाटक: बिजली के तार के संपर्क में आए दो हाथी, मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details