दिल्ली

delhi

श्रीलंका से रिहा किए गये तमिलनाडु के 15 मछुआरे चेन्नई हवाईअड्डा पहुंचे

By ANI

Published : Nov 23, 2023, 12:30 PM IST

इस सप्ताह की शुरुआत में श्रीलंकाई जेल से रिहा किए गए पंद्रह भारतीय मछुआरे गुरुवार को चेन्नई पहुंचे. 15 मछुआरे तमिलनाडु के रामेश्वरम के हैं. अगले कुछ दिनों में लगातार जत्थों में मछुआरे भारत लौट आएंगे. श्रीलंका ने अक्टूबर महीने में विभिन्न समयावधियों में तमिलनाडु के रामेश्वरम से 64 मछुआरों को कथित तौर पर समुद्री सीमा पार करने के आरोप में गिरफ्तार किया था. Tamil Nadu Rameshwaram Fishermen, chennai Fishermen News

Tamil Nadu Fishermen
श्रीलंका से रिहा किए गये तमिलनाडु के 15 मछुआरे चेन्नई हवाईअड्डा पहुंचे.

श्रीलंका से रिहा किए गये तमिलनाडु के 15 मछुआरे चेन्नई हवाईअड्डा पहुंचे

चेन्नई : श्रीलंका से वापस लाए गए रामेश्वरम के पंद्रह भारतीय मछुआरे गुरुवार को सुरक्षित रूप से चेन्नई हवाई अड्डे पर पहुंच गए. मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना ने गिरफ्तार कर लिया था. मंगलवार को श्रीलंका की जेलों से रिहा हुए पंद्रह मछुआरे चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचे. इससे पहले, तमिलनाडु के रामेश्वरम के कम से कम 22 मछुआरों को श्रीलंकाई नौसेना ने अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में भटकने के कारण पकड़ लिया था, जिन्हें रिहा कर दिया गया और वे नावों के माध्यम से पंबम पहुंचे. 18 नवंबर को, श्रीलंकाई नौसेना ने दो देशी नावों में सवार 22 मछुआरों को कथित तौर पर मछली पकड़ने के आरोप में पकड़ लिया.

18 नवंबर को, पारंपरिक मछुआरों के प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की. इन मछुआरों की रिहाई का अनुरोध किया, जो प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों के कारण अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में भटक गए थे. वित्त मंत्री ने विदेश सचिव और श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग से बात की, जिसके बाद मछुआरों को बचाया गया.

जैसे ही मछुआरे भारत लौटे, मछुआरों के एक प्रतिनिधिमंडल ने हस्तक्षेप के लिए सीतारमण के प्रति आभार व्यक्त किया. सीतारमण ने मछुआरों के परिवारों को आश्वस्त किया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार ने हमेशा तमिलों के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखा है. इससे पहले 29 अक्टूबर को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर को पत्र लिखकर श्रीलंकाई नौसेना की ओर से तमिलनाडु के मछुआरों की बार-बार गिरफ्तारी के मुद्दे पर प्रकाश डाला था.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details