दिल्ली

delhi

CWC Meeting: कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान को लेकर बनेगी खास रणनीति

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 16, 2023, 10:11 AM IST

Updated : Sep 16, 2023, 1:56 PM IST

Congress Working Committee Meeting: कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में आगामी 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर खास रणनीति बनेगी, इसके साथ ही भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण पर चर्चा होगी.

CWC Meeting
कांग्रेस कार्य समिति की बैठक

हैदराबाद। कांग्रेस की हैदराबाद में होने जा रही आज नवगठित कार्य समिति की बैठक में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में होने जा रहे आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर महत्वपूर्ण फैसले दिए जाएंगे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में हो रही कांग्रेस की इस नई कार्य समिति की बैठक में इन चुनावी राज्यों में चुनावी अभियान की रूपरेखा तैयार की जाएगी, बैठक में तय होगा कि इन राज्यों में कांग्रेस के चुनाव अभियान को किस तरह से धारदार तरीके किया जाएगा. बताया जा रहा है कि कांग्रेस मध्य प्रदेश, तेलंगाना भ्रष्टाचार के मुद्दों को लेकर जोर-जोर से स्थानीय सरकारों को घेरेगी.

कांग्रेस ने की चुनावी राज्यों की सीटों की कलर कोडिंग:हैदराबाद में होने जा रही नवगठित कांग्रेस कार्य समिति की पहली बैठक में पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा समिति के सभी सदस्य शामिल होंगे. इसके अलावा विशेष आमंत्रित सदस्य और स्थाई आमंत्रित सदस्य भी बैठक में शामिल होंगे, करीब 90 कांग्रेस नेताओं को कार्य समिति की बैठक में बुलाया गया है. बैठक दोपहर करीब 2:30 बजे शुरू होगी बैठक में अगले साल की लोकसभा चुनाव और इस साल होने जा रहे 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की रणनीति पर मंथन किया जाएगा. जिन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है, उन राज्यों में पार्टी पहले ही आंतरिक सर्वे कर चुकी है. इसके अलावा पिछले चुनाव में इन राज्यों की विभिन्न सीटों पर पार्टी के परफॉर्मेंस को लेकर कलर कोडिंग की गई है, इसमें ऐसी विधानसभा सिम जहां पार्टी लगातार हारती रही है, उन्हें रेड कोड दिया गया है जबकि ऐसी विधानसभा सिम जहां पार्टी की जीत लगभग तय मानी जा रही है, उन्हें ग्रीन कोड दिया गया है.

चुनावी राज्यों में प्रसार को लेकर बनेगी रणनीति:कांग्रेस कर समिति की बैठक में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में CWC सदस्यों की रेलियां होंगी, इसको लेकर बैठक में रणनीति बनाई जाएगी. बताया जा रहा है कि कांग्रेस जिन 5 चुनावी राज्यों में बीजेपी की सरकार है, वहां भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर मौजूदा सरकार को जोर-जोर से घेरने की रणनीति बनाएगी. मध्य प्रदेश और तेलंगाना राज्य में भ्रष्टाचार एक बड़ा मुद्दा है, जिसे कांग्रेस चुनाव में भुनाने की कोशिश करेगी. कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व इंडिया गठबंधन को लेकर भी चर्चा करेगा, बैठक में गठबंधन के साथ सीट बंटवारे को लेकर चर्चा की जाएगी.

Must Read:

भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण पर होगी चर्चा:बताया जा रहा है कि बैठक में भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण को लेकर भी समिति की बैठक में चर्चा हो सकती है, अगले साल होने जा रहे लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक में महंगाई, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था की स्थिति चीन के साथ सीमा पर तनाव और भ्रष्टाचार की मुद्दों को लेकर सरकार को खेलने पर भी मंथन होगा. गौरतलब है कि कांग्रेस ने 20 अगस्त को अपनी कर समिति का पुनर्गठन किया था, इसमें पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राहुल गांधी सहित कई सीनियर लीडरों को इसमें शामिल किया गया है.

Last Updated :Sep 16, 2023, 1:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details