दिल्ली

delhi

World Largest Rakhi: ये है दुनिया की सबसे बड़ी राखी, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड समेत 5 रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ 1150 फीट की राखी का खिताब

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 31, 2023, 5:59 PM IST

Updated : Aug 31, 2023, 9:13 PM IST

Raksha Bandhan 2023: जिस चम्बल को डकैतों का गढ़ कहा जाता था, आज उसी चम्बल का भिंड जिला विश्व पटल पर अपना नाम दर्ज करा चुका है. अब भिंड की पहचान दुनिया की सबसे बड़ी राखी के लिए जानी जाएगी. रक्षाबंधन यह इस पावन पर्व पर मेहगांव के समाजसेवी अशोक भारद्वाज ने दुनिया की सबसे बड़ी राखी बनवाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना और जिले का नाम दर्ज करा लिया है.

world largest rakhi
दुनिया की सबसे बड़ी राखी

दुनिया की सबसे बड़ी राखी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड समेत 5 रिकॉर्ड्स में दर्ज

भिंड।कहा जाता है कोई रिकॉर्ड मेहनत, पीना या खून से नहीं बनता.. विश्व रिकॉर्ड तो जुनून से बनता हैं और यह जुनून दिखाया भिंड के समाजसेवी अशोक भारद्वाज ने... अशोक भारद्वाज ने अपनी टीम के साथ मिलकर 1 या 2 नहीं बल्कि 5-पांच वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिए हैं, दरअसल यह रिकॉर्ड बनाया है विश्व की सबसे बड़ी राखी का. रक्षाबंधन के मौके पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड समय तक पांच रिकॉर्ड संस्थाओं ने अशोक भारद्वाज को भिंड में बनाए इस अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए सर्टिफिकेट दिए इस मौके परETV भारतने एशिया बुक रिकॉर्ड, इंडिया बुक रिकॉर्ड और उन्होंने OMG बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुई 1150 फीट की राखी:लंदन से आए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के आधिकारिक अधिनिर्णायक (Adjudicator) ऋषि नाथन ने बताया कि "मैं यहां गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्डस के लिए दुनिया का सबसे बड़ा ब्रेसलेट या बैंड जिसे भारत में राखी कहा जाता है, उसे अपने रिकॉर्ड में शामिल करने के लिए आया हूं. इसके लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में बहुत ही रोचक प्रक्रिया और गाइडलाइन हैं, जिसमें हम राखी का डिजाइन और इसके लिए जरूरी लंबाई और अन्य डाइमेशन का माप लेते हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज पिछला ब्रेसलेट 3.02 मीटर था, जबकि भिंड में हमने एक अद्भुत रिकॉर्ड देखा यहां हमने 340 मीटर से ज्यादा यानी 1150 फीट की राखी का नया रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में सेट किया है. ऐसे में हमें ये घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि भिंड जिले के मेहगांव में अशोक भारद्वाज ने डॉ अनिल उपाध्याय के सहयोग से उनकी टीम ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया की सबसे बड़ी राखी का यह टाइटल हासिल कर लिया है."

एशिया और इंडिया बुक रिकॉर्ड में दर्ज भिंड का नाम:वहीं एशिया बुक रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स को रिप्रेजेंट कर रहे प्रतिनिधि भानु प्रताप सिंह ने ETV भारत से खास चर्चा करते हुए कहा कि "रक्षाबंधन भारत की संस्कृति और सभ्यता का बड़ा त्योहार है और इस दिन मध्य प्रदेश के भिंड जिले के मेहगांव में सबसे बड़ी राखी का रिकॉर्ड दर्ज किया गया है. यह पूरे एशिया और भारत की सबसे बड़ी राखी है और हमारे और पूरे भारत वर्ष के लिए एक उदाहरण बना है, जो गर्व की बात है."

400 फीट था एशिया बुक में पिछला रिकॉर्ड:पिछले रिकॉर्ड के बारे में बताते हुए एशिया बुक रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधि एशिया बुक रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधि भानुप्रताप ने बताया कि "इससे पहले कि एशिया की सबसे बड़ी राखी का रिकॉर्ड कर्नाटक के बेंगलुरू में दर्ज किया गया था, वह 400x400 फीट में बनी थी लेकिन अब भिंड के मेहगांव में जो रखी बनाई गई, उसका कुल नाप 1150 फीट है. इसका मुख्य गोला डिजाइन है, वह 25 फीट के व्यास की है. ऐसे में यह पिछले वाले से और अच्छा रिकॉर्ड है."

भिंड को लेकर जो सुना उसके विपरीत मिला माहौल:वहीं भानु प्रताप सिंह ने भिंड को लेकर कहा कि "इस क्षेत्र में बहुत बदलाव देखने को मिला है, जो हम सुनते थे, वैसा यहां कुछ भी प्रतीत नहीं हुआ. यहां की जनता बहुत ही सभ्य और अच्छे आचरण के साथ शामिल हुई है और इस कार्यक्रम को बहुत अच्छे से पूर्ण किया गया है, जिसके जनता और प्रतिनिधियों को बहुत बधाई और शुभकामनाए."

Read More:

ओएमजी बुक रिकॉर्ड में भी छपेगा भिंड का नाम:OMG बुक रिकॉर्ड्स के को-एडिटर प्रॉफेसर दिनेश गुप्ता ने ईटीवी भारत से चर्चा करते हुए कहा कि "एक जो भिंड को लेकर या बीहड़ के बारे में जो पैरामीटर रहे हैं, इस मिथक को इन लोगों ने तोड़ दिया है. अब यह क्षेत्र दूसरी चीजों के लिए नहीं, बल्कि यहां के प्रसिद्ध विश्व की सबसे बड़ी राखी के लिए माना जाएगा. इससे पहले का रिकॉर्ड OMG बुक रिकॉर्ड में भी हिमाचल में एक शहीद की बेटी का दर्ज किया गया था, उस बच्ची ने 10 फीट की राखी बनाई थी. वह स्कूल लेवल पर था, लेकिन यहां बहुत बड़े लेवल पर टीम ने काम किया है. अब तक 1300 से ज्यादा लोगों को OMG बुक रिकॉर्ड में स्थान मिल चुका है, 5 एडिशन छप चुके हैं और 6वें एडिशन में भिंड का नाम छपने वाला है."

बता दें कि इस रिकॉर्ड का मेजरमेंट, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, वर्ल्ड बुक रिकॉर्ड लंदन, एशिया बुक रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक रिकॉर्ड्स, ओएमजी बुक रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधियों ने लेकर मेहगांव के अशोक भारद्वाज की राखी को दुनिया की सबसे बड़ी राखी होने का खिताब दे दिया है. इतना ही नहीं लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने भी इसे अपनी स्वीकृति दे दी है.

Last Updated :Aug 31, 2023, 9:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details