दिल्ली

delhi

सेना को अत्याधुनिक उपकरण देकर बोले PM मोदी-क्रांतिकारियों की काशी है झांसी

By

Published : Nov 19, 2021, 3:31 PM IST

Updated : Nov 19, 2021, 10:49 PM IST

प्रधानमंत्री मोदी (pm modi) इस समय तीन दिवसीय यूपी दौरे पर हैं. महोबा के बाद वह झांसी पहुंचे, जहां 'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' में हिस्सा लिया. पीएम ने रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा का अनावरण किया. एनसीसी कैडेट्स से मुलाकात की. सेना को अत्याधुनिक उपकरण सौंपे. पीएम ने कहा कि झांसी क्रांतिकारियों की काशी है. पीएम ने झांसी में 3,425 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की.

पीएम मोदी
पीएम मोदी

झांसी :प्रधानमंत्री मोदी यूपी के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. महोबा के बाद झांसी पहुंचे पीएम मोदी ने 'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' (Rashtra Raksha Samarpan Parv in Jhansi) में हिस्सा लिया. पीएम ने रानी लक्ष्मीबाई की प्रतिमा का अनावरण किया. मोदी ने एनसीसी कैडेट्स से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'आज शौर्य और पराक्रम की पराकाष्ठा हमारी रानी लक्ष्मीबाई जी की जन्मजयंती है. आज झांसी की ये धरती आजादी के भव्य अमृत महोत्सव की साक्षी बन रही है. आज इस धरती पर एक नया, सशक्त और सामर्थ्यशाली भारत आकार ले रहा है. मोदी ने कहा कि झांसी क्रांतिकारियों की काशी है.

वायुसेना प्रमुख के साथ पीएम मोदी

उन्होंने कहा कि आज गुरुनानक देव जी की जयंती, कार्तिक पूर्णिमा के साथ साथ देव-दीपावली भी है. मैं गुरुनानक देव जी को नमन करते हुए सभी देशवासियों को इन पर्वों की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. मैं नमन करता हूं बुंदेलखंड के गौरव उन वीर आल्हा-ऊदल को जो आज भी मातृ-भूमि की रक्षा के लिए त्याग और बलिदान के प्रतीक हैं, मैं झांसी के सपूत मेजर ध्यानचंद का भी स्मरण करना चाहूंगा जिन्होंने भारत के खेल जगत को दुनिया में पहचान दी.

सैनिक स्कूलों से रानी लक्ष्मीबाई जैसी बेटियां निकलेंगी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज एक ओर हमारी सेनाओं की ताकत बढ़ रही है तो साथ ही भविष्य में देश की रक्षा के लिए सक्षम युवाओं के लिए जमीन भी तैयार हो रही है. ये 100 सैनिक स्कूल जिनकी शुरुआत होगी, ये आने वाले समय में देश का भविष्य ताकतवर हाथों में देने का काम करेंगे. 33 सैनिक स्कूलों में इस सत्र से गर्ल्स स्टूडेंट्स के एडमीशन शुरू भी हो गए हैं. सैनिक स्कूलों से रानी लक्ष्मीबाई जैसी बेटियां भी निकलेंगी जो देश की रक्षा-सुरक्षा, विकास की ज़िम्मेदारी अपने कंधों पर उठाएंगी.

उन्होंने कहा कि आज डिजिटल कियोस्क लॉन्च किया गया है अब सभी देशवासी वॉर हीरोज को मोबाइल एप के जरिए अपनी श्रद्धांजलि दे सकेंगे. उन्होंने कहा कि लंबे समय से भारत को दुनिया के सबसे बड़े हथियार खरीदार देशों में गिना जाता रहा है लेकिन आज देश का मंत्र है-मेक इन इंडिया, मेक फॉर वर्ल्ड. आज भारत अपनी सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रहा है.

सेना को सौंपे अत्याधुनिक उपकरण

सेना को सौंपे अत्याधुनिक उपकरण
पीएम ने झांसी में राष्ट्रीय कैडेट कोर में सिम्युलेटर प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया. मोदी ने राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के पूर्व छात्र संघ का शुभारंभ किया और संघ के पहले सदस्य बने. साथ ही पीएम ने डिजिटली दिल्ली में नेशनल वॉर मेमोरियल में डिजिटल स्क्रीन और अन्य सुविधाओं का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एचएएल के लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर भारतीय वायु सेना को सौंपे,डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और बीईएल द्वारा निर्मित एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट भारतीय नौसेना को सौंपे, और भारतीय स्टार्टअप द्वारा विकसित ड्रोन/यूएवी भारतीय सेना को सौंपे.

जल्द ही रक्षा जरूरतों के 90 फीसदी उपकरण भारत में बनेंगे : राजनाथ
इससे पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आज गुरुनानक जयंती है, गुरुनानक देव जी ने इस समाज में सबके भलाई के साथ-साथ अंधविश्वासों के खिलाफ आवाज़ उठाई. उन्होंने महिला और पुरुष के बीच भेदभाव को मिटाने की भी सीख दी. ये दिन और महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि आज पूरे देश में रानी लक्ष्मीबाई की जयंती मनाई जा रही है. राजनाथ ने कहा कि 'मैं देश को आश्वस्त करना चाहता हूं कि वह दिन जल्द आएगा जब देश की रक्षा जरूरतों के 90 फीसदी उपकरण भारत में बनेंगे.'

3,425 करोड़ से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत

झांसी में बुधवार से शुरू हुए तीन दिवसीय 'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' के समापन समारोह में हिस्सा लेने यहां आए प्रधानमंत्री ने जिले के गरौठा में 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पावर पार्क की आधारशिला रखी, जिसका निर्माण करीब 3,013 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है. इससे सस्ती बिजली और ग्रिड को स्थिरता प्रदान करने में मदद मिलेगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने 'उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर' के झांसी नोड पर 400 करोड़ रुपये की परियोजना की भी आधारशिला रखी. टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों के प्रणोदन प्रणाली का उत्पादन करने के लिए एक संयंत्र स्थापित करने के लक्ष्य से 'भारत डायनामिक्स लिमिटेड' द्वारा परियोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है.

झांसी में प्रधानमंत्री मोदी ने 'अटल एकता पार्क' का उद्घाटन किया. भारत रत्न से सम्मनित पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बना यह पार्क करीब 40,000 वर्ग मीटर में फैला है आकर इसके निर्माण में लगभगत 12 करोड़ रुपये की लागत आई है.

प्रधानमंत्री ने बताया कि पार्क में एक पुस्तकालय और वाजपेयी की एक प्रतिमा भी होगी. प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, इस प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने किया है, जो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के भी निर्माता हैं.

पढ़ें-पीएम ने विपक्ष पर साधा निशाना, वो UP को लूटकर नहीं थकते थे, हम काम करते नहीं थकते

'राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप वर्मा समेत कई प्रमुख नेता शामिल हुए.

गौरतलब है कि इससे पहले शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री मोदी ने जनपद महोबा, हमीरपुर, बांदा व ललितपुर में 3,240 करोड़ रुपये की अर्जुन सहायक परियोजना, भावनी बांध परियोजना, रतौली बांध परियोजना, मसगांव-चिल्ली स्प्रिंकलर परियोजना का लोकार्पण किया.

पढ़ें- Farm Law Withdrawal : पीएम ने देशवासियों से क्षमा मांगी, कहा- कृषि कानून Repeal होंगे

Last Updated :Nov 19, 2021, 10:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details