दिल्ली

delhi

IIT Kanpur के 33 छात्रों को मिले एक करोड़ के ऑफर

By

Published : Dec 2, 2022, 7:50 PM IST

IIT Kanpur
IIT Kanpur

कोरोना काल गुजरने के बाद अब आईटी सेक्टर भी तेजी से उबरने लगा है. लंबे अरसे बाद IT industry की ओर से आईआईटियंस को एक करोड़ से अधिक के पैकेज ऑफर किए गए हैं. चलिए जानते हैं इस बारे में.

कानपुर: कोरोना काल खत्म होने के बाद आईटी सेक्टर (IT industry) में भी नौकरियों का बूम शुरू हो चुका है. इस बार कानपुर आईआईटी (IIT Kanpur) में हुए प्लेसमेंट में 72 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने 33 आईआईटियंस को एक करोड़ सालाना से ज्यादा के पैकेज ऑफर किए हैं. सबसे बड़ा पैकेज 1.90 करोड़ सालाना यानी करीब 16 लाख रुपये प्रति माह का ऑफर किया गया है.

दरअसल, आईआईटी कानपुर में प्लेसमेन्ट सीजन 2022-23 की शुरुआत कई वैश्विक और घरेलू रिक्रूटर्स से ऑफर के साथ हुई. प्लेसमेंट सीजन में गुरूवार रात तक आईआईटियंस को कुल 519 नौकरियों के ऑफर मिले. इनमें से 72 अंतरराष्ट्रीय कम्पनियां शामिल हुईं थीं. इनमें से मुख्य रूप से कैपिटल वर्क, एनफेज, बोस्टन कंसलटिंग ग्रुप, बैन एन्ड कम्पनी, स्क्वायर पॉइंट कैपिटल आदि शामिल रहीं. कुल 519 नौकरियों के प्रस्ताव में 207 प्री-प्लेसमेंट ऑफर शामिल रहे. वहीं पहले दिन 488 छात्रों ने प्लेसमेंट के तहत नौकरी हासिल क़ी. कम्पनियों क़ी ओर से दिए गए ऑफर लेटर को हाथ में लेने के बाद आईआईटियंस बेहद उत्साहित नजर आए.

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि प्लेसमेंट के सीजन 2022-23 में संस्थान के 33 छात्रों को एक करोड़ रुपये से अधिक का ऑफर मिला. सबसे महंगा ऑफर 1.9 करोड़ रुपये का रहा. उन्होंने बताया पिछले साल 47 अंतरराष्ट्रीय कम्पनियों के प्रतिनिधियों ने छात्रों को नौकरियां दी थीं. इस साल शुरुआती दौर में ही 72 कम्पनियां संस्थान में आ चुकी हैं. उन्होंने सभी चयनित छात्र-छात्राओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनायें दीं.

ये भी पढ़ेंः कानपुर में सपा विधायक इरफान सोलंकी ने पुलिस कमिश्नर आवास पर किया सरेंडर

ABOUT THE AUTHOR

...view details