दिल्ली

delhi

पद्म पुरस्कार-2023 के लिए नामांकन की डेडलाइन 15 सितंबर

By

Published : May 31, 2022, 8:05 AM IST

पद्म पुरस्कार के लिए गृह मंत्रालय ने नामांकन और सिफारिश करने की अंतिम तारीख 15 सितंबर तय की है. बता दें कि सभी आवेदन केवल और केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे.

पद्म पुरस्कार-2023
पद्म पुरस्कार-2023

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि गणतंत्र दिवस 2023 के अवसर पर घोषित किए जाने वाले पद्म पुरस्कार 2023 के लिए ऑनलाइन नामांकन और सिफारिश 1 मई, 2022 को खुल गई है. इसके लिए नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2022 है. पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन/सिफारिशें राष्ट्रीय पुरस्कार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर ही ऑनलाइन रिसीव की जाएंगी.

पद्म पुरस्कार, अर्थात् पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री, देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से हैं. 1954 में स्थापित, इन पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है. यह पुरस्कार 'विशिष्टता के काम' को मान्यता देता है और कला, साहित्य और शिक्षा, खेल, चिकित्सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान और इंजीनियरिंग, सार्वजनिक मामलों, सिविल सेवा जैसे सभी क्षेत्रों / विषयों में विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों / सेवा एवं व्यापार व उद्योग के लिए दिया जाता है. जाति, व्यवसाय, पद या लिंग के भेद के बिना सभी व्यक्ति इन पुरस्कारों के लिए पात्र हैं. डॉक्टरों और वैज्ञानिकों को छोड़कर सार्वजनिक उपक्रमों में काम करने वाले सरकारी कर्मचारी पद्म पुरस्कार के लिए पात्र नहीं हैं.

सरकार पद्म पुरस्कारों को "पीपुल्स पद्मा" में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है. अत: सभी नागरिकों से अनुरोध है कि वे स्व-नामांकन सहित नामांकन/सिफारिशें करें. उन प्रतिभाशाली व्यक्तियों की पहचान करने के लिए ठोस प्रयास किए जाने चाहिए जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियों को वास्तव में महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, एससी और एसटी, दिव्यांग व्यक्तियों में से पहचाना जाना चाहिए और जो समाज की निस्वार्थ सेवा कर रहे हैं. नामांकन/सिफारिशों में उपर्युक्त पोर्टल पर उपलब्ध प्रारूप में निर्दिष्ट सभी प्रासंगिक विवरण भरे जाने की आवश्यकता है. जिसमें वर्णनात्मक रूप में एक उद्धरण (अधिकतम 800 शब्द) शामिल है. जिसमें उनके द्वारा अनुशंसित व्यक्ति की विशिष्ट और असाधारण उपलब्धियों/सेवा को स्पष्ट रूप से सामने लाया जाना चाहिए,

यह भी पढ़ें-हॉकी प्लेयर वंदना कटारिया को राष्ट्रपति ने पद्मश्री से किया सम्मानित

एएनआई

ABOUT THE AUTHOR

...view details