दिल्ली

delhi

G20 summit : निर्मला सीतारमण ने जी20 वित्त मंत्रियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 9, 2023, 8:27 AM IST

वित्त मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट किया कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सचिव जेनेट येलेन ने वैश्विक आर्थिक और वित्तीय मुद्दों को संबोधित करने के लिए दोनों लोकतंत्रों के बीच प्रमुख जी20 प्राथमिकताओं और द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की. पढ़ें पूरी खबर...

G20 summit
निर्मला सीतारमण ने जी20 वित्त मंत्रियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया

नई दिल्ली :केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिल्ली में नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले शुक्रवार को जी20 देशों के वित्त मंत्रियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों के लिए रात्रिभोज की मेजबानी की. रात्रिभोज में आंतरिक मुद्रा कोष (आईएमएफ) प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा और विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) प्रमुख नगोजी ओकोन्जो-इवेला उपस्थित रहीं.

निर्मला सीतारमण के कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी. यह भारत में पहला G20 शिखर सम्मेलन है और 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी के भारत मंडपम में आयोजित किया जाएगा. शनिवार से शुरू हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचने पर दुनिया भर के नेताओं का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आशा व्यक्त की कि शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा.

सदस्य देशों के अधिकांश नेता पहले ही दिल्ली पहुंच चुके हैं, जबकि शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले अन्य लोग शनिवार सुबह तक राष्ट्रीय राजधानी में होंगे. इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और संयुक्त राज्य अमेरिका की ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने शुक्रवार को नई दिल्ली में मुलाकात की, जिसमें 9-10 सितंबर को होने वाले आगामी जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए आधार तैयार किया गया.

ये भी पढ़ें

बैठक जी20 की प्राथमिकताओं पर केंद्रित थी और वैश्विक आर्थिक और वित्तीय चुनौतियों से निपटने के लिए दोनों लोकतांत्रिक देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के रास्ते तलाशे गए. आगामी जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की पृष्ठभूमि में, वित्त मंत्री सीतारमण और सचिव येलेन अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से चर्चा में शामिल हुए.

(एएनआई)

ABOUT THE AUTHOR

...view details