दिल्ली

delhi

MP: आज PM मोदी करेंगे प्रवासी भारतीय सम्मलेन का उद्घाटन, जानिए मिनट-टू-मिनट प्रोग्राम

By

Published : Jan 9, 2023, 8:26 AM IST

MP में 8 जनवरी से 10 जनवरी तक भारतीय प्रवासी का भव्य सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत कर रहे हैं. कोविड महामारी के कारण देश में 4 साल बाद प्रवासी भारतीय सम्मेलन हो रहा है. यह अपने आप में महत्वपूर्ण है. आयोजन मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हो रहा है. यहां दुनियाभर का ग्लैमर देखने को मिलेगा. सम्मेलन (Pravasi Bharatiya Sammelan) को लेकर MP के लोगों के साथ प्रवासी भी काफी उत्साहित हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

इंदौर।देश के सबसे स्वच्छ शहर में रविवार से 3 दिवसीय प्रवासीय भारतीय सम्मेलन की शुरुआत हो गई है. प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, नया साल मध्य प्रदेश के लिए नया अवसर लेकर आया है. मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन (Pravasi Bharatiya Sammelan) मध्यप्रदेश में संपन्न हो रहा है.रविवार से शुरू हए प्रवासी भारतीय सम्मेलन में कई देशों से मेहमान पहुंच चुके हैं. अब तक 600 से ज्यादा मेहमान इंदौर पहुंचे हैं. सभी मेहमानों को इंदौर के स्टार्टअप से रूबरू कराने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया है. वहीं सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर पहुंचेंगे, जहां वे प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होंगे.

सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी : पीएम मोदी सोमवार सुबह 10 बजे इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. जहां वे सुबह 10:30 बजे ब्रिलियंट कन्वेशन सेंटर पहुंचेंगे, यहां पर प्रवासी भारतीय सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है. पीएम मोदी सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. जबकि गुयाना सहकारी गणराज्य के राष्ट्रपति महामहिम डॉ. मोहम्मद इरफ़ान अली मुख्य अतिथि और सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी विशेष सम्मानित अतिथि के रूप में सम्मेलन को संबोधित करेंगे. बता दें इस सम्मेलन को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट भी किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर वह इंदौर में रहेंगे. पीएम मोदी ने आगे लिखा कि यह हमारे प्रवासी भारतीयों के साथ संबंधों को मजबूत करने का एक महान अवसर है, जिसने खुद को वैश्विक स्तर पर प्रतिष्ठित किया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर इंदौर में होने की उम्मीद है. (minute to minute program of pm modi)

Indore पहुंचे सऊदी अरब के मेहमानों ने की CM की तारीफ, मंत्री सारंग ने कही दिल की बात

10 जनवरी को राष्ट्रपति भी आएंगी इंदौर:9 जनवरी को पीएम के आगमन के बाद 10 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु भी इंदौर आएंगीं. जहां 10 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार 2023 प्रदान करेंगी और समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगी. प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार चुनिंदा भारतीय प्रवासी सदस्यों को उनकी उपलब्धियों को पहचानने और विभिन्न क्षेत्रों में, भारत और विदेश दोनों में उनके योगदान का सम्मान करने के लिए प्रदान किए जाते हैं. (PM Modi Visit Indore)

डाक टिकट होगा जारी:कार्यक्रम के दौरान दूसरे दिन एक स्मारक डाक टिकट ‘सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं’ जारी किया जाएगा. जो सुरक्षित, कानूनी, व्यवस्थित और कुशल प्रवासन के महत्व को रेखांकित करेगा. भारत की स्वतंत्रता में हमारे प्रवासी स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान को उजागर करने के लिए प्रधानमंत्री 'आजादी का अमृत महोत्सव' 'भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में प्रवासी भारतीयों का योगदान' विषय पर पहली बार डिजिटल प्रवासी भारतीय दिवस प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे. जी-20 की भारत की वर्तमान अध्यक्षता के मद्देनजर नौ जनवरी को एक विशेष टाउन हॉल भी आयोजित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details