दिल्ली

delhi

MP Aditya Pacholi World Record: बैतूल के आदित्य पचौली का कमाल, 14 सेकेंड में साफा बांध कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

By

Published : Jul 19, 2023, 12:36 PM IST

Updated : Jul 19, 2023, 2:21 PM IST

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले के आदित्य पचौली के नाम एक बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है. उन्होंने सबसे कम समय में साफा बांधकर गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज कराया है. साफा बांधने में उनको महज 14 सेकंड का समय लगा. (Aditya Pacholi Made Guinness World Record)

Betul Aditya Pacholi
बैतूल के आदित्य पचौली का कमाल

आदित्य पचौली ने 14 सेकेंड में साफा बांध कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बैतूल। जिले के होनहार युवक आदित्य पचौली ने 14 सेकंड में साफा बांधकर अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराया है. आदित्य पचौली का यह दूसरी बार गिनीज बुक में नाम दर्ज हुआ है. आदित्य पचौली ने 14 सेकेंड 12 माइक्रो सेकेंड में साफा बांधा था. पचौली को गिनीज बुक ने प्रमाण पत्र भेजकर उन्हें अवगत कराया है कि कम समय में साफा बांधने का रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हुआ है.

बैतूल के आदित्य पचौली का कमाल

14 सेकेंड में ही बांधा साफा: सबसे तेज साफा बांधने का रिकॉर्ड दर्ज करने वाले आदित्य पचौली ने बताया कि ''22 फरवरी 2022 को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के लिए सबसे तेज साफा बांधने का एप्लाई किया था. जिसको लेकर 26 मार्च 2023 को छत्रपति शिवाजी ऑडिटोरियम में अटेम्प्ट किया गया था.'' पचौली ने 14 सेकंड 12 माइक्रो सेकंड में एक व्यक्ति के सिर पर साफा बांधा था. गिनीज बुक के क्राइटेरिया में 3 मीटर कपड़ा होना चाहिए था. लेकिन पचौली ने इससे भी ज्यादा 4.25 मीटर की लंबाई वाला और 1 मीटर चौड़ाई वाले कपड़े का उपयोग किया था. उन्हें 20 सेकेंड का समय दिया गया था लेकिन उन्होंने 14 सेकेंड में ही साफा बांध दिया था.

टीम का रहा सहयोग:अटेम्प्ट के दौरान मेजरमेंट सर्वेयर इंजीनियर प्रखर पगारिया ने किया. टाइम कीपर बलदेव अरोरा और डॉ. अभिनीत सरसोदे थे. गवाह के रूप में राजेश बडियालकर और अधिवक्ता नीरज गिरी मौजूद थे. इस अटेम्प्ट को जिले के प्रसिद्ध फोटोग्राफर रानू हजारे ने कैमरे में कैद किया था. गौरतलब है कि आदित्य पचौली ने इसके पहले पानी की 750 लीटर की टंकी पर 39 मिनट 4 सेकंड में 132.28 मीटर लंबे और 261 मीटर चौड़ाई का साफा बांधा था. यह रिकॉर्ड भी उनके नाम पहले से दर्ज है.

Last Updated :Jul 19, 2023, 2:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details