दिल्ली

delhi

उत्तराखंड की बेटियों ने किया कमाल, एक मनीषा बनी मिजोरम राज्यपाल की ADC, दूसरी लेफ्टिनेंट बन करेगी देश सेवा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 4, 2023, 4:44 PM IST

Updated : Dec 9, 2023, 11:36 AM IST

Mizoram Governor ADC Manisha Karki, Almora lieutenant Manisha Kandpal आज भारतीय सेना में उत्तराखंड की 2 बेटियों ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. संयोग की बात यह है कि इन दोनों महिलाओं का नाम मनीषा है. इनमें से एक देहरादून की रहने वाली है, जबकि दूसरी मनीषा अल्मोड़ा से ताल्लुक रखती है.

Etv Bharat
उत्तराखंड की बेटियों ने किया कमाल

देहरादून: उत्तराखंड में बेटियां लगातार प्रदेश का नाम रोशन कर रही हैं. आज उत्तराखंड के लिए बड़ा दिन है. आज उत्तराखंड की दो बेटियों ने सेना में बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इन दोनों बेटियों का नाम मनीषा है. देहरादून जिले के डोईवाला की रहने वाली मनीषा कार्की मिजोरम के राज्यपाल की ADC बनाई गई हैं.

मिजोरम राज्यपाल की ADC बनी मनीषा कार्की: मनीषा कार्की भारतीय वायुसेना में अधिकारी हैं. उन्हें मिजोरम के राज्यपाल डॉक्टर हरी बाबू कंभपति का ADC बनाया गया है. इसके साथ ही वह देश की पहली ऐसी भारतीय महिला सशस्त्र बल अधिकारी बन गई हैं जिन्हें राज्यपाल एडीसी के रूप में नियुक्त किया गया है. मनीषा कार्की देहरादून डोईवाला के नागल ज्वालापुर के निवासी हैं. डोईवाला में रह रही मनीषा की सास लीलावती कार्की ने बताया मनीषा कार्की के पति दीपक कार्की भी सेना में मेजर हैं. जिनके तैनाती आजकल गुरदासपुर में है. 2005 बैच की मनीषा कार्की वायुसेना में स्क्वाड्रन लीडर हैं. अब मनीषा कार्की को मिजोरम के राज्यपाल का एडीसी बनाया गया है.

पढ़ें-जिस ऑस्ट्रेलिया ने क्रिकेट में दिया दर्द, उसी के 'टनलमैन' ने लौटाई चेहरों पर मुस्कान, दुनियाभर में छाये डिक्स

सेना में लेफ्टिनेंट बनी अल्मोड़ा की मनीषा:वहीं, मूल रूप से अल्मोड़ा की रहने वाली मनीषा कांडपाल भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं. मनीषा कांडपाल बीएससी नर्सिंग कमांड हॉस्पिटल लखनऊ में पिछले 4 साल से सफलतापूर्वक प्रशिक्षण ले रही थीं. जिसके बाद उन्हें अब लेफ्टिनेंट रैंक के लिए कमीशन देते हुए शपथ दिलाई गई.

पढ़ें-ऑस्ट्रेलियन दूतावास में अर्नोल्ड डिक्स का सम्मान, हाई कमिश्नर ने बताया द्विपक्षीय संबंधों का 'नायक'

लेफ्टिनेंट रैंक के लिए शपथ ग्रहण लेते हुए मनीषा कांडपाल का परिवार भी मौजूद रहा. इस मौके पर उत्तराखंड के तमाम लोगों ने मनीषा कांडपाल को बधाई दी. मनीषा कांडपाल अल्मोड़ा के भनोली की निवासी हैं. उन्हें सेवा का माहौल पारिवारिक रूप से मिला. उनके पिता तारा दत्त कांडपाल भारतीय सेवा से रिटायर हैं. मनीषा ने इंटरमीडिएट पास करने के बाद 2019 में मिलिट्री नर्सिंग सर्विस की परीक्षा पास की है.

Last Updated :Dec 9, 2023, 11:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details