दिल्ली

delhi

Karnataka Jain Monk murder case: बीजेपी ने की सीबीआई जांच की मांग, गृह मंत्री ने कहा, कोई जरूरत नहीं

By

Published : Jul 10, 2023, 7:28 PM IST

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्मवर ने बीजेपी की सीबीआई मांग पर खुल कर कहा है कि हत्या की जांच का राजनीतिकरण करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है, पुलिस उचित कार्रवाई कर रही है, और इस मामले में सीबीआई जांच की आवश्यकता नहीं है.

Karnataka Jain Monk murder case
कर्नाटक जैन मुनि हत्या मामला

बेंगलुरु: कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि हिरेकोडि आश्रम के जैन भिक्षु कामकुमार नंदी महाराज की हत्या की जांच का राजनीतिकरण करना ठीक नहीं है. मामले में सीबीआई जांच की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारी पुलिस निष्पक्ष जांच कर रही है और उचित कार्रवाई भी करेगी.

सोमवार को हुबली एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि जब ऐसी घटना होगी तो कोई भेदभाव नहीं करेगा. पुलिस स्वाभाविक रूप से आरोपियों को गिरफ्तार करने का काम करती है. इसमें भेदभाव का कोई सवाल ही नहीं है. जैन मुनि के लापता होने की शिकायत दर्ज होते ही पुलिस हरकत में आ गई. हत्यारों ने शव को बोरवेल में पाया और कार्रवाई की. उन्होंने कहा, हम अपने पुलिस विभाग को बधाई देंगे.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के नंदी महाराज हत्याकांड की जांच सीबीआई से कराने की मांग वाले बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा, ''हमारा पुलिस विभाग सक्षम है. आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है. मामले की उच्च स्तरीय जांच शुरू हो गई है. इस मामले को सीबीआई या किसी अन्य को सौंपने की कोई जरूरत नहीं है.' हमारा विभाग मामले की जांच करेगा तो सच्चाई पता चल जायेगी. सिर्फ दोषारोपण करना ठीक नहीं है. परमेश्वर ने कहा, पुलिस बिना किसी दबाव के निष्पक्षता से काम कर रही है.

जैन समुदाय का विरोध प्रदर्शन

बीजेपी विधायक सिद्दू सावदी का गंभीर आरोप: बीजेपी विधायक सिद्दू सावदी ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि ''जैन मुनि की हत्या के पीछे आईएसआईएस का हाथ है.'' विधानसभा में उन्होंने कहा कि स्वामीजी की हत्या यातना और बिजली का झटका देकर की गई थी. इसके पीछे आतंकियों का हाथ है. डर है कि भविष्य में भयानक घटनाएं देखने को मिलेंगी. उन्होंने आरोप लगाया कि घटना के पीछे आईएसआईएस आतंकियों की साजिश थी. मामले की जांच सीबीआई से कराई जानी चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि सरकार मामले पर पर्दा डालने की कोशिश कर रही है. सिद्दू सावदी ने मांग की कि सरकार को सभी साधु-संतों की सुरक्षा का काम करना चाहिए.

बीजेपी ने सत्र में सीबीआई जांच पर जोर दिया:भाजपा सदस्य रविकुमार ने कहा, ''भिक्षु दिन में केवल एक बार भोजन करते हैं, वे कोई आर्थिक गतिविधि नहीं करते, वे अहिंसा पर कायम रहते हैं. उनकी हत्या ने समाज को झकझोर कर रख दिया है, उन्हें बिजली के झटके देकर मारा गया. मैं पुलिस की इस बात से सहमत नहीं हो सकता कि उन्होंने कर्ज वापस मांगा था, इसलिए उनकी हत्या कर दी गई. जांच ख़त्म होने से पहले आप मुझे यह क्यों बता रहे हैं? सच सामने लाना ही होगा. उन्होंने मांग की, ''सच्चाई सामने लाने के लिए सीबीआई जांच की जानी चाहिए.''

जैन समुदाय का विरोध प्रदर्शन: जैन मुनि की हत्या की निंदा करते हुए जैन समुदाय ने चिक्कोडी और शिवमोग्गा समेत कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया. विजयपुर, दावणगेरे और हावेरी में भी विरोध प्रदर्शन हुए. कोल्हापुर नंदनी मठ के जीनसेना भट्टारक और वरुरा मठ के धर्मसेना भट्टारक और कोल्हापुर के कीर्तिसेना भट्टारक के नेतृत्व में हजारों लोगों ने चिक्कोडी शहर के आरडी मैदान से शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन किया. आरडी हाई स्कूल मैदान से एसी कार्यालय तक विरोध मार्च निकाला गया. भट्टारक स्वामीजी ने सहायक आयुक्त माधव गीता के माध्यम से राज्य सरकार को एक याचिका प्रस्तुत की, जिसमें मांग की गई कि भिक्षु की हत्या करने वाले हत्यारों को कड़ी सजा दी जाए और जैन भिक्षुओं को सुरक्षा दी जाए.

जैन समुदाय का विरोध प्रदर्शन

बेलगावी जिले के चिक्कोडी तालुक में हिरेकोड़ी नंदी पर्वत जैन आश्रम के जैन मुनि कामकुमार नंदी महाराज (51) का अंतिम संस्कार रविवार को जैन परंपरा के अनुसार हुआ. जैन मुनि 5 जुलाई को लापता हो गए थे और दो दिन बाद उनकी हत्या कर दी गई. एक बोरवेल में उनके शरीर के अंग मिले. पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details