दिल्ली

delhi

India Weather Update : तेलंगाना में भारी बारिश की भविष्यवाणी, केरल के 2 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 6, 2023, 7:21 AM IST

Updated : Sep 6, 2023, 8:08 AM IST

अगले 24 घंटों के दौरान, केरल, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, पूर्वी मध्य प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार, झारखंड, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, सिक्किम, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

ओडिशा में 7 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना: आईएमडी

नई दिल्ली : 1901 के बाद से अगस्त के सबसे सूखे दौर के समाप्त होने के लगभग एक सप्ताह बाद, देश के कई हिस्सों में बारिश फिर से देखी गई है. लगातार बारिश के कारण मंगलवार को तेलंगाना के हैदराबाद में, शैक्षणिक संस्थानों को बंद रखने की घोषणा की गई. यहां भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही आईएमडी ने केरल के पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों में भी ऑरेंज अलर्ट जारी है, जबकि ओडिशा में अगले 48 घंटों में व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में बुधवार तक अधिक बारिश होने की संभावना है, जबकि मौसम विज्ञानियों ने आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों के भीतर भारी बारिश, बिजली गिरने और तूफान की भविष्यवाणी की है.

बारिश की वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया

तेलंगाना : हैदराबाद में ऑरेंज अलर्ट जारी है, ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) ने शहर भर में जलजमाव वाले क्षेत्रों को साफ करने के लिए 3,000 से अधिक कर्मियों की नागरिक टीमें तैनात की हैं. मौसम विभाग के अनुसार, आज शहर के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. हैदराबाद कलेक्टर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि हैदराबाद में भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर, सरकार ने मंगलवार को हैदराबाद के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है. घर के अंदर रहें और सुरक्षित रहें. राज्य में सेरिलिंगमपल्ली में 11.5 सेमी के साथ सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई. विकाराबाद में भारी जलभराव की सूचना मिली है, यहां तक कि पानी घरों में भी घुस गया है.

तेलंगाना: राजन्ना सिरसिला जिले के कई इलाकों में भारी बारिश से पानी भरा

आंध्र प्रदेश : एक अधिकारी ने सोमवार को कहा था कि मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में अगले पांच दिनों के भीतर भारी बारिश, बिजली गिरने और गरज के साथ छींटे पड़ने की भविष्यवाणी की है. सोमवार से बुधवार तक उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश (एनसीएपी), दक्षिण तटीय एपी (एससीएपी), रायलसीमा और यानम के कुछ हिस्सों में बिजली और गरज के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

आंध्र प्रदेश: भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई गांव डूबे

केरल : आईएमडी ने मंगलवार के लिए पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट और अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और त्रिशूर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. इन इलाकों में 8 सितंबर तक हल्की, मध्यम से व्यापक वर्षा के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र (आईएनसीओआईएस) ने कहा कि दिन के दौरान केरल तट पर ऊंची लहरें और तूफान आने की संभावना है. आईएमडी मछुआरों और तटीय निवासियों को सतर्क रहने, खतरनाक क्षेत्रों से दूर रहने और समुद्र से संबंधित गतिविधियों से बचने की सलाह देता है.

कर्नाटक : उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में आज और 8 सितंबर को बारिश हो सकती है. तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में आज और कल बारिश हो सकती है. 5 से 8 सितंबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी वर्षा, तूफान और बिजली गिरने की उच्च संभावना है.

ओडिशा : आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि अगले 24 घंटों में ओडिशा पर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. कई जिलों में बारिश, आंधी और बिजली गिरने की आशंका है. आईएमडी भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमा शंकर दास ने एएनआई को बताया कि अगले 48 घंटों में व्यापक बारिश हो सकती है. उत्तरी ओडिशा के कुछ हिस्सों में आंधी और बिजली गिरने की भी आशंका है. पांच जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. ये जिले हैं ढेंकनाल, अंगुल , कालाहांडी, बौध और कंधमाल...लोगों को बिजली और तूफान के दौरान सुरक्षित आश्रय लेने की चेतावनी दी गई है. लोगों को पेड़ों और जल निकायों से दूर रहना चाहिए.

दास ने आगे कहा कि उत्तरी ओडिशा और तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में आंधी और बिजली गिरने की भी आशंका है. उन्होंने यह भी कहा कि मौसम संबंधी विशेषताओं से पता चलता है कि ओडिशा के कुछ जिलों में अगले 4 से 5 दिनों तक भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

पश्चिम बंगाल : आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में बुधवार तक अधिक बारिश होने की संभावना है. अधिकारियों ने एक समाजार एजेंसी को बताया कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण कम दबाव वाले क्षेत्र में तब्दील होने की संभावना है, जिससे बुधवार सुबह तक गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होगी.

बिहार : बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण बिहार के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो रही है. हालांकि, 6 सितंबर से बारिश कम होने की संभावना है.

महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, इस सप्ताह मुंबई में मध्यम बारिश होने की संभावना है. पड़ोसी जिलों ठाणे और रायगढ़ में, मौसम ब्यूरो ने 7 से 8 सितंबर के बीच येलो अलर्ट जारी किया है, जबकि रत्नागिरी में सोमवार से ही येलो अलर्ट की स्थिति बनी हुई है. आईएमडी ने पूरे सप्ताह अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है. अंत में, गुजरात क्षेत्र में आज और कल हल्की से मध्यम बारिश और बिजली चमकने की संभावना है.

पूर्वोत्तर भारत : कल और परसों यानी गुरुवार और शुक्रवार को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा/गरज के साथ छिटपुट भारी वर्षा होने की संभावना है.

जम्मू और कश्मीर : जम्मू और कश्मीर में 4 सितंबर से शुरू होकर दो सप्ताह की अवधि तक गर्म और शुष्क मौसम रहने की संभावना है, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश भी हो सकती है. किसानों को इस अवधि के दौरान अपनी फसलों की कटाई करने की सलाह दी गई है.

मध्य भारत : मौसम विभाद ने 8 सितंबर तक विदर्भ में हल्की से मध्यम, व्यापक रूप से व्यापक वर्षा, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है. छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी 8 सितंबर तक यही मौसम रहने की संभावना है. पश्चिम मध्य प्रदेश में आज से शुक्रवार तक बहुत भारी वर्षा की छिटपुट संभावना है.

उत्तर पश्चिम भारत : उत्तर पश्चिम भारत यानी पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में आज और कल यानी 6 और 7 सितंबर तक हल्की/मध्यम छिटपुट वर्षा/गरज के साथ छिटपुट भारी वर्षा की संभावना है. उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को बारिश की संभावना है.

Last Updated :Sep 6, 2023, 8:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details