दिल्ली

delhi

मुनुगोड़े उपचुनाव : चुनाव चिह्न बदलने के मुद्दे पर EC ने रिटर्निंग अफसर को हटाया

By

Published : Oct 20, 2022, 3:43 PM IST

तेलंगाना के मुनुगोड़े उपचुनाव में अपने स्तर पर चुनाव चिह्न बदल देने को लेकर चुनाव आयोग ने नाराजगी जताई है. आयोग ने रिटर्निंग अफसर को हटा दिया है (ec removed munugode returning officer). पढ़ें पूरी खबर.

ec removed munugode returning officer
चुनाव आयोग

हैदराबाद : तेलंगाना के मुनुगोड़े में 3 नवंबर को उपचुनाव होने हैं (Munugode by-election). उससे पहले चुनाव आयोग ने रिटर्निंग अफसर को हटा दिया है. चुनाव चिह्न को लेकर भ्रम की स्थिति को खत्म करने के लिए चुनाव आयोग ने इस हद तक फैसला लिया है.

चुनाव आयोग ने नए आरओ के लिए तीन नाम मांगे. उपचुनाव में युगतुलसी पार्टी के उम्मीदवार शिवकुमार (Yugatulasi Party candidate Shivakumar) का चुनाव चिह्न बदलने के मामले को केंद्रीय चुनाव आयोग ने गंभीरता से लिया है. चुनाव आयोग ने चुनाव चिह्न बदलने पर आपत्ति जताई.

जल्द नए आरओ के लिए नियुक्ति आदेश आ जाएंगे. केंद्रीय चुनाव आयोग, जिसने युगतुलसी के उम्मीदवार की शिकायत के आधार पर रिपोर्टों की जांच की. शिकायत के मुताबिक पहले रोड रोलर चुनाव चिह्न आवंटित किया गया फिर चुनाव पर्यवेक्षक को बिना किसी जानकारी के इसकी जगह 'बेबी वॉकर' चुनाव चिह्न कर दिया गया. बताया जाता है कि चुनाव चिह्न परिवर्तन के संबंध में संबंधित उम्मीदवार को कोई सूचना नहीं दी गई थी.

चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी को निर्देश दिया कि वह रिटर्निंग अफसर से स्पष्टीकरण मांगें कि चुनाव चिह्न को बदलने का फैसला क्यों लिया गया.

पढ़ें- BJP ने 3 राज्यों के उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम किये जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details