दिल्ली

delhi

कोरिया के बैकुंठपुर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए

By

Published : Jul 11, 2022, 3:52 PM IST

Updated : Jul 11, 2022, 4:19 PM IST

छत्तीसगढ़ के कोरिया में सोमवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी क्षमता 4.3 थी.

earthquake  in koriya
बैकुंठपुर भूकंप

बैकुंठपुर:कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में सोमवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र जिले के छिंदडांड़ के आसपास बताया जा रहा (Earthquake tremors in Baikunthpur Chhinddand) है. भूकंप के झटकों से कोई नुकसान नहीं हुआ (Earthquake tremors in Baikunthpur Koriya) है.

यह भी पढ़ें:बालोद में हादसे को दावत देने को मजबूर ग्रामीण

कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक बोबड़े का कहना है कि '' 4 साल पहले भी अंबिकापुर और उसके आसपास भूकंप के झटके आए थे. उसी तरह पूरे जिला मुख्यालय छिंदडांड़ में भी भूकंप के झटके आए हैं. भूकंप की तीवृता काफी कम होने की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ है.''

कहां था भूकंप का केंद्र :जानकारी के अनुसार 11 जुलाई को सुबह 8.10 बजे अम्बिकापुर से 79 किमी दूर कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर के पास छिंदडांड़ में भूकंप के झटके महसूस किए (Earthquake in Chhattisgarh) गए. भूकम्प का एपिक सेंटर यानी केंद्र बैकुंठपुर से पश्चिम- उत्तर दिशा में 16 किमी दूर स्थित था. जिसका भौगोलिक निर्देशांक 23.36 ए उत्तरी अक्षांश और 82.44 ए पूर्वी देशान्तर था.

कितनी तीव्रता का था भूकंप:भूकम्प की तीव्रता 4.3 रिक्टर मापी गई है. यह एक मॉडरेट श्रेणी का भूकम्प यानी हल्के से उच्च तीव्रता का (Mild to high intensity earthquake in Baikunthpur) था. इस श्रेणी के भूकम्प से आंशिक क्षति का अंदेशा रहता है. यह कच्चे बनावट को नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन भूकम्पीय क्षेत्र से अबतक किसी क्षति की जानकारी नहीं है.

Last Updated : Jul 11, 2022, 4:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details